English
Urdu

Tips to maintain your sexual health

अकसर माता-पिता अपने बच्चों से सेक्स के बारे में बात करने से हिचकिचाते हैं लेकिन सच्चाई तो यही है कि सेक्स के भी कई फायदे होते हैं जिनके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। हैल्दी सेक्स लाइफ आपको कई तरह से फायदा पहुंचाती है। इससे आपकी इम्युनिटी बढ़ती है और तनाव के स्तर में काफी कमी आती है। सेक्स करने से एंर्डोफिन हार्मोन भी स्रावित होता है जोकि सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

कीगल व्‍यायाम

कीगल व्‍यायाम आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकता है। कीगल व्‍यायाम श्रोणिक क्षेत्र में रक्‍त प्रवाह बढ़ा देता है, जिससे सेक्‍स लाइफ बेहतर होती है।

सेक्‍स को बोझ न समझें

सेक्‍स को कभी बोझ न समझें। अपने पार्टनर को न कहने के तरीके न तलाशें, बल्कि अपनी सेक्‍स लाइफ को रोचक बनाने के बारे में सोचें। यह आपके जीवन से तनाव खत्‍म करने के लिए होना चाहिए। आप अपने पार्टनर से भी इस बारे में बात कर सकते हैं। साफ-सफाई, खाना पकाने अथवा अन्‍य छोटे-मोटे कामों के दौरान भी सेक्‍स का आनंद उठाया जा सकता है।

आहार बनाये सेक्‍स लाइफ को मजबूत

पुरुष आहार का न केवल वीर्य के स्‍तर को बढ़ाता है, बल्कि साथ ही साथ यह मूड को भी अच्‍छा रखता है। कस्‍तूरी को इसी प्रकार का आहार माना जाता है। इसके साथ ही स्‍ट्रॉबेरी सेक्‍स लाइफ को तो अच्‍छा बनाती ही है साथ ही फोरप्‍ले को भी अधिक रोचक बनाती है। अवाकाडो भी दिल और सेक्‍सुअल सेहत दोनों को बेहतर बनाता है।

धूम्रपान छोड़ें

सिगरेट में मौजूद निकोटिन धमनियों और रक्‍तवाहिनियों को नुकसान पहुंचाता है। धूम्रपान शरीर के हर अंग की रक्‍तवाहिनियों को गहरा नुकसान पहुंचाता है। धूम्रपान के कारण पुरुष लिंग में होने वाला रक्‍त प्रवाह बाधित होता है। तो बेहतर सेक्‍स स्‍वास्‍थ्‍य के लिए धूम्रपान से दूर रहें।

साथी को एक्‍सपर्ट न समझें

अपने साथी को एक्‍सपर्ट न समझें। कई बार पुरुषों में इस बात को लेकर असुरक्षा होती है कि कहीं उन्‍हें अनुभवहीन न मान लिया जाए। साथ ही पुरुषों को भी अपनी महिला साथी को एक्‍सपर्ट मानने से बचना चाहिए। अपनी अपेक्षाओं को अपने साथी के साथ बांटें। जरूरी नहीं कि हर बार कोई एक ही साथी अगुवाई करे।

फोरप्‍ले का आनंद उठायें

फोरप्‍ले का आनंद उठाना न भूलें। भले ही तनाव में अथवा अधिक उत्‍तेजित ही क्‍यों न हों, लेकिन एकदम सेक्‍स शुरू करने से बचें। दूसरे व्‍यक्ति को भी उत्तेजित होने का पूरा समय दें, इसके लिए फोरप्‍ले की मदद ली जा सकती है। सेक्‍स से पहले पूरी तरह उत्तेजित होना जरूरी है, अन्‍यथा संभोग तकलीफदेह हो सकता है।

सेक्‍स का प्रबंधन जरूरी

अपनी सेक्‍स लाइफ का सही प्रकार प्रबंधन करें। सेक्‍स इच्‍छा में कमी होने का बड़ा कारण टेस्‍टोस्‍टेरॉन हार्मोन की कमी होना अथवा उम्र के असर से शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव हो सकते हैं। इस‍ स्थिति में आपको ऑर्गेज्‍म के बारे में नहीं सोचना चाहिए, बल्कि इस समय पर आपको एक दूसरे के शारीरिक साथ का आनंद उठाना चाहिए।

गैरजरूरी दवाओं से बचें

सेक्‍स लाइफ बढ़ाने के भ्रामक प्रचारों से दूर रहें। गैरजरूरी दवायें आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। अपने डॉक्‍टर से पूछकर ही किसी दवा का सेवन करें।

कुछ अलग करें

हस्‍त मैथुन, उत्‍तेजक मसाज, चुंबन, आलिंगन और खुला संवाद, सेक्‍स में आपकी उत्‍सुकता बनाये रखने के लिए जरूरी होत है। इनसे आपकी सेक्‍स लाइफ जवां रहती है।