English
Urdu

alopecia areata hair loss treatment

एलोपेशीया गंजेपन की बीमारी है। एलोपेशिया की बीमारी कई तरह की होती है जिनमें से एक टाइप को एलोपेशिया एरेटा कहते हैं। एलोपेशिया में किसी कारण से बाल झड़ने लगते हैं। यह ऑटोइम्युन डिज़ीज है जिसमें इंसान का इम्युन सिस्टम खुद उसके शरीर पर अटैक करता है। इससे बाल जड़ से उखड़ने लगते हैं।

पुरुष करें ये 5 काम, एक हफ्ते में झड़ना बंद हो जाएंगे बाल

आजकल बालों का झड़ना आम समस्या हो गई है। बढ़ते प्रदूषण और अस्वस्थ खान-पान की वजह से बालों को उचित पोषण नहीं मिल पाता है जिसके कारण बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं। इसी कारण बाल झड़ने लगते हैं। आमतौर पर माना जाता था कि बालों के झड़ने की समस्या अधेड़ उम्र के बाद शुरू होती है मगर आजकल छोटे बच्चों में भी ये समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। यदि पुरुष इस समस्‍या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उन्‍हें बालों की देखभाल करना जरूरी है। हम आपको इस लेख के माध्‍यम से बता रहें है कि आप अपने बालों की देखभाल किस प्रकार से करें।

रोज न करें शैम्पू

पुरुष अपने बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान दीजिए कि बालों को ज्यादा न धोएं। यह सामान्य गलती हर कोई करता है। बाल धोने का सही तरीका यह है कि हफ्ते में दो से तीन बार बालों को शैम्पू से धोएं। यह तरीका बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखेगा। कई बार देखा गया है कि बालों से गंदगी को हटाने के लिए पुरुष बाल को रगड़-रगड़कर धोते हैं। बाल धोने का यह तरीका बहुत ही गलत है। आपको धीरे-धीरे बाल को धोना चाहिए। नहीं तो आपके बाल कमजोर होकर गिरने लगेंगे।

हेयर ड्रायर का प्रयोग ठीक नहीं

आजकल पुरुष अपने बालों के लिए हेयर ड्रायर का ज्यादा से इस्तेमाल करते हैं। इससे बाल सही तरह से सेट हो जाते हैं लेकिन हेयर ड्रायर बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इससे बाल कमजोर होने लगते है, इसलिए बालों को प्राकृतिक तरीके से सूखने दीजिए।

केमिकल वाले हेयर प्रॉडक्‍ट्स से बचें

बाजार में मौजूद हेयर प्रोडक्टस कई बार आपके बालों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। यदि आप इसका अधिक से अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल कमजोर और टूटने लगते हैं। इसलिए अपने बालों पर हेयर जेल, हेयर वैक्स, हेयर स्प्रे और दूसरे हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बरतें। जब आपके बालों की स्टाइल बात आती है, तो इन उत्पादों की न्यूनतम मात्रा में उपयोग करें।

अंडे का कंडीशनर इस्तेमाल करें

बालों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अंडे का कंडीशनर बहुत ही उपयोगी है। अंड़े में प्रोटीन और मिनरल्स पाएं जाते हैं जो आपके बालों के लिए सबसे अच्छा पौष्टिक तत्व है। बालों में अंडे लगाने से बाल रेशमी, मजबूत और मुलायम होते हैं। बालों की देखभाल के लिए पुरुष नियमित रूप से बालों को ट्रिम करवाएं। इससे बाल साफ और सही तरह से मैनेज्ड रहेंगे। कोशिश करें कि आप महीने में एक बार जरूर बाल कटवा लें।

क्लोरीन से करें बालों की देखभाल

क्लोरीन आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए पुरुषों क्लोरीन के हानिकारक प्रभावों से बालों की रक्षा करने के लिए साफ पानी से बालों को धोएं और स्वीमिंग पूल में जाने से पहले स्वीमिंग कैप या फिर हल्के कंडीशनर का प्रयोग करें।

स्‍वस्‍थ बालों के लिए स्‍वस्‍थ आहार भी है जरूरी

आपकी लाइफस्टाइल कैसी है उसका प्रभाव आपके बालों पर भी पड़ता है। यहां पुरुषों के लिए बालों की देखभाल का मतलब यह कि वह ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार का सेवन करें। अपने जीवन में व्यायाम या एक्सरसाइज को शामिल करें, ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। इसके अलावा नींद पूरी लें और हमेशा सकारात्मक रहें। ये सभी नियम न केवल आपके बालों के लिए जरूरी हैं बल्कि आपके लाइफ को हेल्दी बनाएंगे।