English
Urdu

Reason For Alopecia Areata

एलोपेशिया एरियाटा एक बीमारी है जिसे स्पॉट बाल्डनेस भी कहते हैं एक बीमारी है जिसमें बालों के follicles पर हमला (त्वचा का हिस्सा है जिसमें बाल उगते हैं) होता है। ज्यादातर मामलों में, बाल एक चौथाई के छोटे, गोल पैच के आकर में गिर जाता है। यह केवल कुछ नंगे पैच का कारण बनता है। कुछ लोग अधिक बाल खो सकते हैं और केवल कुछ ही लोगों में, इस सिर इसकी वजह से सर के सारे बालों का नुकसान हो सकता है।

एलोपेशिया एरियाटा किसको हो सकता है?

किसी को भी स्पॉट बाल्डनेस हो सकती है। यह अक्सर बचपन में शुरू होती है अगर आपके करीबी परिवार के किसी सदस्य को यह है तो आप को एलोपेशिया एरियाटा का थोड़ा अधिक खतरा होता है। आपका जोखिम और भी अधिक हो सकता है अगर आपके परिवार के सदस्य 30 वर्ष की आयु से पहले ही इसकी वजह से बाल झड़ जाते हैं।

स्पॉट बाल्डनेस के लक्षण

एलोपेशिया एरियाटा में आप को कोई दर्द नहीं होता है और न ही आप बीमार महसूस करते हैं, ज्यादातर मामलों में, बाल एक चौथाई के छोटे, गोल पैच के आकर में गिर जाता है। यह केवल कुछ नंगे पैच का कारण बनता है। कुछ लोग अधिक बाल खो सकते हैं और केवल कुछ ही लोगों में, इस सिर इसकी वजह से सर के सारे बालों का नुकसान हो सकता है।

एलोपेशिया एरियाटा का कारण

डॉक्टरों को स्पॉट बाल्डनेस का कारण नहीं पता है। यह एक ऐसी बीमारी है जहां आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से अपने शरीर के कुछ हिस्से पर हमला करती है, भले ही यह रोगाणु और वायरस से लड़ने के लिए माना जाता है। एलोपेशिया एरियाटा में, प्रतिरक्षा प्रणाली बाल के follicles पर हमला (त्वचा का हिस्सा है जिसमें बाल उगते हैं) करता है।