English
Urdu

causes of premenstrual syndrome

मासिक धर्म उन सभी महिलाओं के जीवन का अहम भाग है जो अपनी युवावस्था के दौर में पहुंच गयी हैं। मासिक धर्म शुरू होने के कुछ दिनों पहले से मासिक धर्म सिंड्रोम की शिकार हो जाती हैं। कभी कभी तो ये लक्षण इतने दर्दनाक होते हैं कि कई महत्वपूर्ण कार्य इनकी वजह से टालने पड़ते हैं।

महिलाओं को मासिक धर्म से पहले के सिंड्रोम की वजह से काफी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। इसके कुछ लक्षण हैं स्वभाव में बदलाव, चिड़चिड़ापन, भूख लगना, सूजन, कमर में दर्द, शरीर में दर्द आदि।

आज के दौर में विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है कि वह कई प्रकार के जटिल रोगों का इलाज करने की क्षमता रखता है। वैसे तो मासिक धर्म कोई बीमारी नहीं है, पर इस परिस्थिति से गुज़र रही महिलाओं की स्थिति काफी परेशानी भरी हो जाती है। क्योंकि यह स्थिति हार्मोनल असमानता (hormonal imbalances) से भी जुड़ी हुई है, अतः ज़्यादातर महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों या तनाव दूर करने वाली गोलियों (birth control pills as well as antidepressant) का सेवन करती हैं।

प्रकृति भी आपको मासिक धर्म की प्रक्रिया से निपटने के उपाय प्रदान करती है। कुछ प्राकृतिक उत्पाद ऐसे होते हैं, जो इस स्थिति का सामना करने में आपकी काफी मदद करते हैं। सालों से जड़ीबूटियों के द्वारा कई प्रकार की बीमारियों का इलाज किया जाता रहा है। ऐसा भी कई बार हुआ है कि किसी रोग का इलाज करने में विज्ञान असफल रहा हो, पर जड़ीबूटियों से इलाज के द्वारा उस रोग से छुटकारा पा लिया गया हो। जड़ीबूटियां आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को समझती हैं और इतनी मात्रा में पोषक तत्वों का ही संचार करती हैं, जिससे शरीर की प्रक्रियाएं सुचारू रूप से चलने लगें। आपको इस समस्या को तुरंत बंद करने के भी उपाय मिलेंगे जो कि काफी आकर्षक लगेंगे। पर ये साइड इफेक्ट्स (side effects) से भरे होते हैं।

सैंकड़ों सालों पहले इस प्राकृतिक उत्पाद का उर्वरता की दर बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता था। महिलाओं के हॉर्मोन में अनियमितता की समस्या को दूर करने के लिए सालों से लोगों द्वारा इस उत्पाद का प्रयोग किया जाता है। मासिक धर्म की हर प्रकार की समस्या, इसके लक्षण तथा इसके पहले के सिंड्रोम भी इस अद्भुत उत्पाद द्वारा नष्ट हो जाते हैं। अगर आप कमज़ोर हड्डियों, एड्स तथा कैंसर आदि से जूझ रहे हैं तो ये एक काफी कारगर उपचार है।

नीम्बू एक प्राकृतिक उत्पाद है जो मानव शरीर की कई समस्याओं को दूर करता है। अगर आप मास्डिक धर्म के सिंड्रोम से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आप ये नींबू के बाम की सहायता से कर सकते हैं। क्योंकि इससे सुकून मिलता है अतः नींद ना आने जैसी बीमारी का भी इससे निदान होता है। अलग अलग उम्र की महिलाओं को नींबू का बाम प्रयोग करने के बाद मासिक धर्म की कई समस्याओं से मुक्ति मिली है।