English
Urdu

Ankylosing Spondylitis

एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस (Ankylosing Spondylitis) एक प्रकार का गठिया है जो रीढ़ को प्रभावित करता है। जैसे कि रीढ़ की हड्डी (इलियम) में लालिमा, गर्मी, सूजन और दर्द शामिल है, या निचली रीढ़ की हड्डी आय श्रोणी के जोड़ में।

कुछ लोगों में, एएस कंधे, पसलियों, कूल्हों, घुटनों और पैरों को भी प्रभावित कर सकता है। यह उन हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है जहां कण्डरा और स्नायुबंधन हड्डियों से जुड़े होते हैं। कभी-कभी यह आंख, आंत्र, और बहुत कम दिल और फेफड़ों को प्रभावित कर सकता है।

एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस का क्या कारण होता है?

एनोइलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस (एएस) का कारण अज्ञात है। यह संभावना है कि जीन (माता-पिता से बच्चों तक) और पर्यावरण दोनों भूमिका निभाते हैं। एएस के जोखिम के साथ जुड़े मुख्य जीन को एचएलए-बी 27 कहा जाता है । जीन होने का मतलब यह नहीं है कि आपको एएस होगा। एचएलए-बी 27 के साथ 20 में से 1 से भी कम 20 लोगों को एएस होता है। वैज्ञानिकों ने हाल ही में दो और जीन (IL23R और ERAP1) की खोज की है, ये जीन Ankylosing Spondylitis की संभावना को बहुत बढ़ा देते हैं।

स्पॉन्डिलाइटिस एंकिलॉजिंग (एएस) का कोई इलाज नहीं है कुछ उपचार लक्षणों को ठीक करने में मदद करते हैं और बीमारी को और खराब होने से बचा सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, आपके उपचार में दवा, व्यायाम और स्वस्थ आहार शामिल होगा कुछ मामलों में, सर्जरी कुछ जोड़ो के नुकसान की मरम्मत कर सकती है।

व्यायाम

व्यायाम और स्ट्रेचिंग से दर्दनाक, कठोर जोड़ों में मदद मिल सकती है। यह सावधानी से किया जाना चाहिए और धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए। अभ्यास कार्यक्रम शुरू करने से पहले, व्यायाम कार्यक्रम पर निर्णय लेने के लिए डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। एएस वाले बहुत से लोगों को पानी में व्यायाम करना सहायक होता है। दो प्रकार के व्यायाम मदद कर सकते हैं:

आहार

एक स्वस्थ भोजन हर किसी के लिए अच्छा होता है और एएस के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। स्वस्थ वजन रखने से दर्द वाले जोड़ों पर तनाव कम हो जाता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड, जो की ठंडे पानी की मछली (जैसे ट्यूना और सैल्मन), अलसी के बीज और अखरोट में पाए जाते हैं, मदद कर सकते हैं।