• 7
  • May
  • 0
Author

इन तरीकों से पाएं हस्तमैथुन की लत से छुटकारा

हस्तमैथुन आज एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे आज की सारी युवा पीढ़ी परेशान है। हस्तमैथुन की लत को लेकर हुए कई सर्वे में ये बात सामने आई है कि अपने स्वयं के जननांगों को उत्तेजित करना, अक्सर तनाव को कम करता है, आनंद देता है और यौन संतुष्टि बढ़ाता है। किशोरावस्था में हस्तमैथुन की समस्या एक सामान्य सी बात है क्योंकि जब हम बड़े होते हैं तो हमारा शरीर बहुत सारे बदलावों से गुजर रहा होता है। अपनी उत्तेजना को काबू करने के लिए केवल पुरुष ही नहीं महिलाए भी हस्तमैथुन का सहारा लेने लगती हैं। कई बार तो इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। क्योंकि यह शराब की लत की तरह ही होती है। जो समाज के लिए एक गंभीर समस्या बन के उभरने लगी है। हस्तमैथुन पर हुए कई सर्वे में यह बात सामने आ चुकी है कि अक्सर किशोरावस्था या युवावस्थाम में हस्तमैथुन के शुरुआत की सबसे ज्यादा संभावना होती है और जब व्यक्ति को एक बार हस्तमैथुन कि लत लग जाती है तो वह हस्तमैथुन करने की बार-बार कोशिश करता है। हस्तमैथुन करने के बाद व्यक्ति खुद से घृणा तो करता ही है साथ ही साथ वो और भी कई समस्याओं से घिर जाता है।

शोधों के अनुसार हस्तमैथुन यदि सीमित मात्रा में किया जाता है, तो यह फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह ेमगनंस नतहमे को शांत करने और यौन संचारित संक्रमणों और बीमारियों को रोकने का एक आदर्श तरीका हो सकता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा हस्तमैथुन किया जाये तो इसका यौन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जो एक बड़ी चिंता का विषय है।

ऐसे कई लोग हैं जो हस्तमैथुन की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन वो इससे दूर नहीं हो पाते हैं जिसके कारण उन्हें बाद में कई सारी सेक्स संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर समय रहते उन्हें उचित सलाह यानी यौन शिक्षा नहीं मिले तो इसके परिणाम बेहद डरावने हो सकते हैं। जो आगे चलकर उनके वैवाहिक जीवन को बर्बाद करके रख देते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहें है कुछ ऐसे उपाय जिनसे हस्तमैथुन की लत से छुटकारा पाया जा सकता है।

  • ऽ हस्तमैथुन का सबसे प्रमुख कारण पोर्न को माना जाता है क्योंकि हस्तमैथुन में उत्तेजना प्रदान करने में सबसे पहले पोर्न विडियो अहम भूमिका निभाता है। जो आपको ना चाहते हुए भी हस्तमैथुन करने के लिए मजबूर कर देता है। इसलिए अगर आप हस्तमैथुन की लत से छुटकारा पाना चाहते है तो आज हुई पोर्न देखना छोड़ दीजिये
  • व्यायाम करने से हमारी इच्छाशक्ति में बढ़ोत्तरी होती है और हमें बीमारियों से लड़ने में भी काफी मदद मिलती है। जब आपकी विल पॉवर बढ़ेगी तो आपको स्वतः ही बुरी लत से भी निजात मिल जायेगी।
  • जिन लोगों को हस्तमैथुन की लत है खासकर उन्हें अकेले रहने से बचना चाहिए क्योंकि एकांत में वह अपने मन को संतुष्ट नहीं कर पाता है और वो हस्तमैथुन का शिकार हो जाता है। इसलिए जितना संभव हो अपने परिवार व दोस्तों के साथ वक्त गुजारें।
  • जब कभी भी आपके मन में बुरे ख्याल आएं तो ऐसे वक्त में मन को काबू में रखें और पानी पी लें। ऐसा करने से आपका दिमाग तरोताजा रहेगा और आप हस्तमैथुन से दूर रहेंगे।
  • अगर आप हस्थमैथुन की लत से छुटकारा पाना चाहते हो तो दृढ़ संकल्प लें। जब कभी भी आपको हस्तमैथुन की इच्छा जागृत हो उस समय अपने मन को किसी अन्य कार्यों में लगाये। ऐसा करने से आपका मन हस्तमैथुन की तरफ से हट जायेगा।
  • हस्थमैथुन की लत से बचने का सबसे बढ़िया तरीका है भगवान पर ध्यान केन्द्रित करें और व्रत रखें। ऐसा करने से मन को शांति मिलती है और बुरे विचार भी मन में नहीं आते हैं और आप हस्तमैथुन से दूरी बनाए रखने में सक्षम रहेंगे।
  • हम सभी जानते हैं कि गलत संगत बुरे कामों को अंजाम देती है। इसलिए उन दोस्तों व गलत माहौल से दूर रहें जिससे आपकी हस्थमैथुन करने की इच्छा न पनप सके। हस्थमैथुन की आदत से मुक्ति पाने के लिए अच्छी कंपनी का होना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपके मन पर काफी असर पड़ता है।
  • किसी भी तरह का नशा हमारी उत्तेजना को बढ़ाने का मुख्य कारण भी माना जाता है। क्योंकि व्यक्ति नशे की हालत में खुद पर काबू नहीं कर पाता है और हस्थमैथुन करने लगता है। अगर आप हस्थमैथुन की आदत को छोड़ना चाहते हैं तो हमेशा नशे से दूर ही रहें।
  • जितना हो सके लड़कियों से दूरियां बनायें रखें क्योंकि इनके संपर्क में रहने से सेक्स की इच्छा उमड़ने लगती है जो किसी वजह से पूरी न होने से हस्तमैथुन का कारण बन जाती है।
  • अश्लील पोस्टर, भड़कती मैगजीनों व पत्रिकाओं को न पढ़ें इसको पढ़ने से हमारे में मन में बुरे विचार आने लग जाते हैं जिस कारण युवावर्ग हस्थमैथुन करने को विवश हो जाता हैं। इससे बचने के लिए आध्यात्मिक व सांस्कृतिक पुस्तकें पढ़ें।
  • Avatar
    admin

    Leave a Comment

    You must be logged in to post a comment.