English
Urdu

foods to kick start your libido

यदि कई दिनों से आप को महसूस हो रहा है, कि अब आपकी बेड़ लाइफ उतनी अच्‍छी नहीं रह गई है, जितनी पहले हुआ करती थी, तो इसकी वजह आपकी खराब डाइट और जीवनशैली हो सकती है।

पुरुषों में कामेच्‍छा में कमी होना काफी आम बात है। दिनभर ऑफिस में नौ घंटे बिताने के बाद कामेच्छा में कमी आ ही जाती है। लेकिन इसे बढ़ाना उतना भी मुश्‍किल नहीं है जितना की सुन कर लगता है। कामेच्‍छा में कमी कई कारणों से हो सकती है, जैसे हार्मोन असंतुलित होना, मोटापा, तनाव, अधिक धूम्रपान तथा शराब का सेवन आदि…

बाजार में तमाम तरह की कामेच्छा बढ़ाने वाली दवाओं के सेवन से पुरुषों में थकान और सिकनेस देखने को मिलती है। बेहतर है कि आप वियाग्रा और अन्‍य चीज़ों का साथ छोड़ कर अपनी जीवनशैली तथा आहार में थोड़ा सा परिवर्तन लाएं।

डार्क चॉकलेट खाएं चॉकलेट को सेक्स उत्प्रेरक के रूप में जाना जाता है। चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि मस्तिष्क से लव हार्मोन के रिसाव को बढवाते हैं। आम तौर पर डार्क चाकलेट सेक्स की इच्छा को बढाता है।
अश्‍वगंधा का सेवन अश्‍वगंधा एक प्राचीन औषधि है जो भारत में कई वर्षो से प्रसिद्ध है। इससे कई प्रकार की यौन समस्‍याएं दूर हो जाती है। इस हर्ब के सेवन से लिबिबो की मात्रा बढ़ती है जो शीघ्रपतन से आराम दिलवाता है। इसके सेवन से शारीरिक मजबूती आती है और नपुंकसता भी दूर हो जाती है।

केला बहुत ज्‍यादा पका हुआ केला जिस पर काले और भूरे दाग पडे़ हों, खाने से डोपामाइन का लेवल बढ़ता है।

मिर्च और काली मिर्च का सेवन करें हर तहर के प्राकृतिक मसाले आपके ब्‍लड का फ्लो बढाएंगे। इससे आपका बीपी भी नार्मल आएगा और आपको उत्‍तेजना भी होगी।
जिनसेंग कॉ‍फी पीने के बजाए आपको गरमा गरम जिनसेंग चाय पीनी चाहिये। यह आपके इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन को ठीक करेगी तथा उत्‍तेजना को कई गुना बढ़ाएगी।
लहसुन इसमें एलासिन नामक तत्‍व पाया जाता है जो आपके ब्‍लड फ्लो को पेनिस तक बढ़ा सकता है। इससे आपकी उत्‍तेजना काफी ज्‍यादा बढ़ सकती है।

ओमेगा 3 ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग से पैदा होने वाले लव हार्मोन को तेजी से उत्‍पादन करने में मदद करता है। यदि आपने नियमित रूप से ओमेगा 3 अपने अहार में शामिल नहीं किया तो आप डिप्रेशन के शिकार बन जाएंगे। ओमेगा 3 पाने के लिये आपको मछली, साबुत अनाज और ब्रेड आदि का सेवन करना चाहिये।
विटामिन B1 यह विटामिन आपके नर्व सिस्‍टम से सिगनल को ले कर तुरंत दिमाग से पेनिस तक पहुंचाता है। यह विटामिन आपको मूंगफली और राजमा से प्राप्‍त होगा।
अंडे यह आपके शरीर के हार्मोन को बैलेंस रखते हैं, जिससे आपका तनाव दूर होता है और इरेक्‍शन में मदद मिलती है।