English
Urdu

सामान्य-स्वास्थ्य

पुरुष होने ये मतलब नहीं कि उन्हें कोई शर्मिंदा कर देने वाली समस्याएं नहीं होती हैं, पुरुषों के साथ भी कई आसी समस्याएं होती हैं, जिनके कारण उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता है।

बाल ही बाल

पुरुषों के शरीर के बाल उनके लिए लजीलेपन का कारण बनते हैं। 30 का होने तक पुरुषों के पीठ और सीने पर काफी सारे बाल उग आते हैं। जहां एक और पुरुषों के ये बाल कुछ महिलाओं को आकर्षित करते हैं, कुछ महिलाओं को ये पंसद नहीं होते। पुरुष अक्सर इन बालों को हटाने के लिए लेजर आदि का सहारा लेते हैं।

मोटा पेट

मोटापे का डर केवल महिलाएं को ही नहीं सताता, पुरुष भी मोटापे के कारण ख़ुद को शर्मिंदा महसूस करते हैं। मोटे पेट वाले पुरुष अक्सर अपने ड्रेसिंग स्टाइल और सुक्स को लेकर परेशान रहते हैं। मोटा पेट पुरुषों में हार्ट प्रोब्लम्स को बढ़ाता है।

शेविंग की जलन

सचमुच शेविंग पुरुषों के लिए एक संवेदनशील विषय है। रोज़ शेव करना वाकी एक थका देनी वाला काम है। समस्या सिर्फ इतनी ही नहीं शेव करने के बाद चहरे पर लाली पड़ जाती है और जलन होने लगती है।

गैस

डकार और गैस पास करना मानव शरीर के लिए प्राकृतिक घटनाएं हैं। लेकिन बहुत सारे पुरुष अक्सर अपने स्वयं के इन शारीरिक कार्यों से शर्मिंदा होते हैं। क्योंकी वे इसक ध्वनि पर काबू नहीं कर पाते। हालांकि खान-पान का थोड़ा बेहतर ध्यान रख कर इन घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है।

बार-बार पेशाब

वे बड़े हो जाते हैं, बढ़े हुए प्रोस्टेट के परिणामस स्वरूप, बार-बार पेशाब जाने की आदत पुरुषों में काफी आम होती है। आसान शब्दों में कहा जाए तो बार-बार काम के बीच में उठकर पेशाब जाना उनको शर्मिंदगी का अनुभव कराता है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन

इरेक्टाइल डिसफंक्शन पुरुषों के लिए एक गंभीर समस्या है, ख़ासतौर पर यौन संबंधों को आरंभ करने की कोशिश कर रहे पुरुषों के लिए। कम कामेच्छा, शीघ्रपतन और अन्य स्तंभन समस्याओं का अनुभव करने वाले पुरुष अक्सर भयभीत और शर्मसार से रहते हैं।

मुंह की दुर्गंध

कई बार पुरुषों में सांस की दुर्गंध की समस्या हो जाती है, जिस कारण वे लोगों से बात करते में हिचकिचाते हैं, और जब लगों को उनके मुंह से दुर्गंध आती है तो उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता है। सबसे शर्मिंदगी भरा तो ये तब होता है, जब आप अपनी पहली डेट पर होते हैं और अपकी डेट को इसका अहसास होता है।