English
Urdu

how to get stronger healthy erections

सेक्‍स के दौरान दोनों पार्टनर की संतुष्‍टी बहुत मायने रखती है। इसलिए सेक्‍स संतुष्‍टी के लिए लंबे समय तक इरेक्‍शन को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। एक हेल्‍दी सेक्‍स रिलेशनशिप के लिए दोनों पार्टनर की संतुष्‍टी बहुत मायने रखती है। इसलिए सेक्‍स संतुष्‍टी के लिए लंबे समय तक इरेक्‍शन को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। हालांकि इरेक्‍शन एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें हमारा दिल, दिमाग और अन्‍य बाहरी कारक जैसे कामोत्तेजना और चिंता शामिल होती है। लेकिन यहां पर दिये गये दस उपायों को अपनाकर आप अपने पार्टनर को सेक्‍स में लंबे समय तक संतुष्‍ट कर सकते हैं।

धूम्रपान का आपके सेक्‍स जीवन पर बहुत बुरा असर पड़ता है। यह आपकी धमनियों को कठोर कर लिंग के लिए रक्त के प्रवाह को कम करता है। पुरुषों के स्वास्थ्य चिकित्सक और मेडिकल सेक्स चिकित्सक डॉ. विजयसारथी रामनाथन के अनुसार, ‘धूम्रपान यौन कार्य सहित शरीर की हर प्रणाली/अंग को प्रभावित करता है। धूम्रपान करने वालों को गैर धूम्रपान करने वालों की तुलना में दो अधिक बार स्तंभन दोष होने की संभावना रहती है।

किसी भी तरह के मजे के लिये नशीले पदार्थों के इस्‍तेमाल की भारी कीमत चुकानी पड़ जाती है। बहुत ज्‍यादा पीना इरेक्‍शन का कारण बन सकता है। लंबे समय तक शराब का सेवन आपकी किडनी और तंत्रिका तंत्र को खराब कर सकता है जिससे आपके सेक्‍स जीवन को नुकसान पहुंचता है।

पुरुषों को इस बात का एहसास होना चाहिए कि उनके शरीर का सबसे म‍हत्‍वपूर्ण अंग उनका लिंग नहीं, बल्कि दिमाग है। इसलिए बहुत से पुरुष स्‍वस्‍थ होने के बावजूद चिंता के कारण सेक्‍स के दौरान इरेक्‍शन पाने में असफल हो जाते हैं। यह तनाव या मर्दानगी की छवि को ऊपर करने की संभावना के कारण हो सकता है। लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि सेक्‍स फिल्‍मों या पोर्न में चित्रित चीजों से कहीं अलग है। इसलिए आपको सेक्‍स के दौरान प्रदर्शन की चिंता के बारे में नहीं सोचना चाहिए।

आपको यह लगता होगा कि कामोत्तेजना के अतिरिक्त आपको इरेक्शन के लिए किसी और चीज़ की आवश्यकता नहीं है, परन्तु आधुनिक जीवनशैली के हानिकारक तत्व जैसे अधूरी नींद तथा तनाव आपको सही प्रकार से इरेक्शन प्राप्त करने से रोकते हैं। नीचे मज़बूत और लम्बा इरेक्शन प्राप्त करने के लिए श्रेष्ठ खाद्य पदार्थों की सूची दी गयी है।

दलिया

दलिया खाने का कोई आकर्षक विकल्प तो नहीं है पर ये शरीर का अस्वास्थ्यकर वसा बाहर निकालता है,  पेट भरने में सहायता करता है तथा आपको बिस्तर में और भी चुस्त दुरुस्त तथा ऊर्जावान बनाता है।

लौंग

लौंग को भारतीय रसोई का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। यह ना सिर्फ शरीर का तापमान बढ़ाने में सहायता करता है, बल्कि पुरुषों के गुप्तांग में रक्त के संचार को भी काफी बढ़ा देता है।

इलायची

इलायची आपकी कामोत्तेजना को बढ़ाने के लिए जानी जाती है और पुरुषों की इसके सेवन के बाद बिस्तर पर कार्यशीलता में भी काफी इज़ाफ़ा होता है। ये एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आपके इरेक्शन को मज़बूत बनाकर इसे लम्बे समय तक टिकाए रखता है।

अनार

ना सिर्फ अनार आयरन (iron) से भरपूर होते हैं, बल्कि ये लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी आपकी सहायता करते हैं। आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या जितनी ज़्यादा होगी, आपका इरेक्शन उतना ही मज़बूत होगा।

आड़ू

ना सिर्फ आड़ू आपको एक प्रभावी इरेक्शन प्रदान करते हैं, बल्कि इसमें मौजूद विटामिन सी (vitamin C) की वजह से  पुरुषों के गुप्तांग से निकलने वाले शुक्राणु (sperms) की गुणवत्ता में काफी वृद्धि होती है।