• 7
  • Apr
  • 0
Author

अगर दिखें ये संकेत तो हो सकता है हार्ट अटैक

अनियमित खान-पान और गलत जीवन शैली के चलते हमारा शरीर कई तरह के रोगों की चपेट में आ चुका है। इन्ही रोगों में से एक है सबसे खतरनाक बीमारी जिसको हार्ट अटैक यानि दिल का दौरा पड़ना भी कहा जाता है। इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा 30 वर्ष से ऊपर के लोगों को होता था लेकिन अब यह किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है। क्योंकि रोजमर्रा की भाग-दौड़ और लगातार बदलती जीवनशैली से आम लोगों में हार्ट की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। दुनिया में लगभग 70 प्रतिशत लोग हार्ट अटैक से मरते हैं। यह एक बहुत ही साधारण बीमारी है जो ज्यादातर लोगों में देखी जाती है।

कहा जाता है कि शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए हार्ट का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है अगर हमें किसी भी तरह की समस्या है तो इसके लक्षण पहले से ही दिखने लगते हैं। वहीं हार्ट अटैक के मामले में भी हमारा शरीर महीनों पहले से ही हमे सिग्नल देने लगता है लेकिन हम इन सिग्नलों को या तो समझ नही पाते हैं या फिर साधारण बीमारी समझ कर नज़रअंदाज़ कर देते हैं। जिसका नतीजा अक्सर लोगों को अपनी जान देकर चुकाना पड़ता है।

हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं हार्ट अटैक आने से पहले हमारा शरीर देता है ये संकेत :

  • ठण्ड लगने के साथ पसीना का आनाः यदि व्यक्ति को ठण्ड के साथ साथ अधिक पसीना आ रहा है तो यह यह दिल का दौरा पड़ने के लक्षण है। ऐसी स्थिति में बिना विलंब किये अच्छे डॉक्टर को जरूर दिखाएं।
  • इस केस में व्यक्ति को थोड़ी-थोड़ी देर पर चक्कर से आने लगते हैं या फिर आँखों के सामने अँधेरा सा छाने लगता है। यह हार्ट अटैक के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में बिल्कुल भी लापरवाही न बरते और तुरंत डॉक्टरी सहायता लें।
  • किसी भी व्यक्ति को यदि जरा सा काम करने पर साँस फूलने के बाद सीने में दर्द होने लगे तो इसे हल्के में मत लें बल्कि जल्दी डॉक्टर के पास जायें और अपने दिल का चेक अप करवायें।
  • हार्ट वाले व्यक्ति को कुछ समय पहले से ही उसके शरीर में बेचैनी व दर्द शुरू होने लगता है। विशेषकर शरीर के ऊपरी हिस्से जैसे कंधे, पीठ, जबड़े या शरीर के अन्य ऊपरी भाग में दर्द की शिकायत होने लगती है। इस तरह की होने वाली लगातार समस्याओं को नजरअंदाज न करें।
  • हार्ट के शुरूआती लक्षणों में अत्यधिक थकान, मितली आना, उल्टी होना, अचानक शरीर का भारी या हल्का महसूस होना ये सभी समस्याऐं दिखाई देने लगती है। इसीलिए समय रहते हार्ट की देख-रेख अच्छे से करेंगे तो आप इन समस्याओं से बचे रहेंगे और आपका दिल स्वस्थ रहेगा।
  • यदि किसी व्यक्ति को छाती में बाईं और या मध्य भाग में अचानक दर्द उठने लगे तो यह दिल का दौरा पड़ने का सबसे स्पष्ट लक्षण होता है। इस दर्द में छाती में भारीपन या दबाव जैसा महसूस होने लगता है। इसलिए इसको सामान्य दर्द न समझे और अपने दिल का ईसीजी टेस्ट जरूर कराएं।
Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.