• 11
  • Jun
  • 0
Author

अगर आजमाएंगे ये टिप्स, तो थम जाएगी आपकी बढ़ती उम्र

आज के समय के हर स्त्री-पुरूष के जीवन में सुंदरता बहुत मायने रखती है नौकरी से लेकर शादी तक सभी जगह सुंदरता का अपना ही अलग महत्व होता है। इसीलिए हर कोई अपनी सुंदरता को कायम रखने के लिए हर संभव प्रयास करते रहते हैं। मगर बढ़ती उम्र के साथ-साथ ये प्रयास भी विफल होने लगते है। प्रकृति के नियम के अनुसार जो जन्म लेता है उसे समय के साथ चलते हुये एक दिन अपनी उम्र के हर पड़ाव को पार करना होता है। उम्र बढऩा एक सामान्य प्रक्रिया है, जिसे रोका नहीं जा सकता। क्योकि उम्र के बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। सिर्फ शरीर ही नहीं, त्वचा पर भी बढ़ती उम्र का असर अवश्य होता है। ऐसे में त्वचा का कसाव घटने से वह ढीली पड़ जाती है और त्वचा की मांसपेशियां लचीलापन खो देती है। इस स्थिति में हमें अपनी रोज़ की दिनचर्या में हर छोटी बड़ी बात का विशेष ध्यान रखना होता है ताकि उम्र बढ़ने के बाद भी आप जवां दिखाई दें। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे र्हैं कि किन उपार्यों के द्वारा आप बढ़ती उम्र में भी जवां कैसे दिखें। तो जानते हैं उन उपायों को जो आपको बढ़ती उम्र में भी जवां दिखने में मदद करेंगे।

खूब पानी पीएं
किये गये एक रिसर्च के मुताबिक चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दिखने के पीछे डिहाइड्रेशन बहुत बड़ा योगदान है। इसीलिए त्वचा में चमक लाने और शरीर में नमी बनाए रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। पानी पीने से चेहरे में सिकुडऩ नहीं होती है और झुर्रियां पडऩे से भी बचाव होता है।
तेज धूप से बचें
क्या आप जानते हैं बढ़ती उम्र में धूप से त्वचा बहुत जल्दी प्रभावित होती है। क्योंकि सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणें, यूवीए, यूवीबी, यूवीसी त्वचा को अत्यधिक संवेदनशील बना देती हैं। लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में रहने से त्वचा की नमी साथ चेहरे का कसाव भी कम हो जाता है। यहां तक कि सूर्य की पराबैंगनी किरणों में अधिक वक्त तक रहने से त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। इससे बचाव के लिए जब कभी भी आप धूप में निकलें तो सनग्लास व सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
हैल्दी फूड्स लें
आपके खानपान का आपकी सेहत से गहरा संबंध होता है। इसलिए स्वस्थ शरीर के साथ त्वचा में निखार लाने के संतुलित आहार का सेवन करना चाहिये। लिया गया आहार आपके लिये अमृत के समान काम करता है। अपने भोजन में विटामिन वाले खाद्य पदार्थ ही इस्तेमाल करें। जैसे फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज व वनस्पति तेल त्वचा को जवां बनाये रखता है वहीं ब्रोकली, फूलगोभी, पालक, लहसुन, पत्तेदार साग व जैतून अलसी और सूरजमुखी के तेल समेत मछली और अंडे के सेवन से भी उम्र के दुष्प्रभाव से त्वचा को बचाया जा सकता है।
नियमित कसरत करें
जहां कसरत करने से तन-मन चुस्त-दुरुस्त रहता है वहीं बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए नियमित रूप से कसरत एक वरदान है। कसरत करने से ना सिर्फ आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है बल्कि आपकी त्वचा की रंगत और उसके निखार को भी बढ़ाता है।
पर्याप्त नींद लें
दिन भर की भागदौड़ करने के बाद शरीर को आराम की सख्त आवश्यकता होती है। यदि सही समय पर शरीर को आराम न मिले तो दिन भर तनाव बना रहता है। ज्यादा तनाव बढ़ने से हमारी त्वचा में समय से पहले ही बुढ़ापा भी झलकने लगता है। इसलिये शरीर को स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर बनाने के लिये अपने शरीर को पूरा आराम दें। इसके लिये आपको रात में 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। पूरी नींद होने से शरीर तनावमुक्त रहता है। यदि मन शांत और खुश रहेगा तो आपकी त्वचा पर बुढ़ापा भी देरी से आयेगा। यहां तक कि आप लंबे समय तक जवां भी रहेंगे और आपकी त्वचा पर निखार भी रहेगा।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.