English
Urdu

importance of herbal extracts

हर्ब्स के फायदे, विभिन्‍न बीमारियों के इलाज में मददगार हर्ब्‍स, विभिन्‍न प्रकार के हर्ब्‍स की जानकारी, रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार हर्ब्‍स और हर्ब्‍स से जुड़ी सभी जानकारी के लिए इस केटेगरी को पढ़ें। कुछ जड़ी-बूटियों तो शरीर को संक्रमण से लड़ने में भी मदद देती हैं, और कुछ खाना हजम करने, स्नायु को शांत करने, कब्ज दूर करने और ग्रंथियों को ठीक से काम करने में मदद देती हैं। जड़ी-बूटियों में पोषक तत्त्व और औषधीय गुण, दोनों होते हैं। विभिन्‍न प्रकार की जड़ी-बूटियां जैसे चमेली, आंवला, हल्‍दी, अदरक आदि के साथ विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं और रोजमर्रा में आने वाली समस्‍याओं जैसे सर्दी, खांसी आदि को दूर करने में मददगार हर्ब्‍स से जुड़ी जानकारी के बारे में यहां विस्‍तार से जानिये।

जड़ी-बूटियां अपने सुगन्धित या औषधीय गुणों के लिए भोजन, स्वाद, दवा या सुगंध के लिए इस्तेमाल होती हैं। व्यंजन संबंधी उपयोग आम तौर पर मसाले से जड़ी-बूटियों को अलग करता है। जड़ी-बूटियां पौधे (या तो ताजा या सूखे) के हरे पत्ते या फूलों वाले हिस्से को संदर्भित करते हैं, जबकि मसाले पौधे के अन्य भागों से (आमतौर पर सूखे) बने होते हैं, जिसमें बीज, छोटे फल, छाल, जड़ और फल शामिल होते हैं।

जड़ी-बूटियो के अनेक औषधीय व अध्यात्मिक उपयोग हैं। “जड़ी बूटी” के सामान्य उपयोग पर पाक-संबंधी जड़ी-बूटियां और औषधीय जड़ी-बूटियां अलग है। आईये कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में विस्तार से जाने।

दालचीनी

दालचीनी का पेड हमेशा हराभरा तथा छोटी झाड़ी जैसा होता है। उसके तने की छाल चुनकर सुखाई जाती है। उनका आकार कवेलू जैसा गोलाकार, जाडा, मुलायम तथा भुरे लाल रंग का होता है। दालचीनी के पेड़ से हमेशा सुगंध आती है। इसका उपयोग मसालो और दवा के तौर पर किया जाता है। इसका तेल भी निकाला जा सकता है। दालचीनी के पेड़ को पत्तों का उपयोग खाने में मसाले की तरह किया जाता है। इन्हे तेजपत्ता भी कहा जाता है।

अदरक

अदरक तीखी और स्वाद में उग्र, तथा उष्ण और तेज गुणो वाली है। अदरक पाचक, सारक,अग्निदीपक,वेदनाशामक,कामोत्तेजक और स्वादिष्ट होती है. वायू और कफ का नाश करता है।

करी पत्ता

कढ़ीपत्ते सुगंधित और बहुमुखी छोटे पत्ते होते हैं जो कि एक साधारण से व्यंजन जैसे ऊपमा या पोहा को भी अत्यंत स्वादिष्ट बना सकते हैं। कढ़ी पत्ते अपने विशिष्ट स्वाद और रूप से भोजन में विशेष प्रभाव डालते हैं और भारतीय भोजन का एक प्रमुख हिस्सा हैं। कड़ी पत्तों का उपयोग चटनी और चूर्ण बनाने में भी किया जाता है जिन्हें हम चावल, डोसा और इडली इत्यादि के साथ प्रयोग करते हैं।

इमली

शहद हमारे आहार में सबसे महत्वपूर्ण शक्तिशाली भोजन में से एक है। यह एक आश्चर्यजनक भोजन है, जो हमारे शरीर के ‘स्वास्थ्य’ के लिए चिंतित है! आयुर्वेद के प्राचीन सिद्धांतों के मुताबिक, शहद एक दवा है, भोजन नहीं है। यह सभी प्रकार की बीमारियों के लिए एक उल्लेखनीय उपचारक है। इसकी पोषण संबंधी जानकारी का दावा है कि शहद के एक बडे चम्मच में 64 कैलोरी है और इसमें कोई चरबी या कोलेस्ट्रॉल नहीं है।