• 4
  • Jun
  • 0
Author

गर्मियों के मौसम में मटके का पानी अमृत से कम नहीं

गर्मी का मौसम आते ही हर किसी को ठंडे पानी की पीने की चाहत होती है। लेकिन अपनी शीतलता से लोगों की प्यास बुझाने वाला जल भी गर्मी में बढ़ते तापमान में अपनी ठंडक खो देता है। ऐसे में आज के इस जीवन में हर कोई चाहता है कि उसे फ्रिज का शीतल जल मिले, पर ऐसा करना हर वर्ग के लिए संभव नहीं होता है। क्या आपको पता है कि फ्रिज से पानी पीना आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा हानिकारक होता है। लेकिन वहीं अगर आप मटके का पानी पीते हैं तो आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। बॉडी को गर्मी से बचाने के लिये आप पानी का भरपूर सेवन करें। गर्मी के मौसम में आपकी बॉडी को ठंडा रखने के लिए आपको पानी की अधिक आवश्यकता होती है और ऐसे में मिट्टी के घड़े का पानी पीना सोने पर सुहागा के बराबर है। गर्मी में मटके का पानी जितना ठंडा व सुकूनदायक होता है। वहीं इसका पानी पीने वाले लोग कभी बीमार नहीं पड़ते हैं। मटके के पानी को अमृत के समान भी कहा गया है, माना जाता है कि मिट्टी के घड़े को गरीबों का फ्रिज भी कहते हैं। प्राचीन काल से भारतीय घरों में पीने के पानी के लिए मिट्टी के बर्तन या घडे का इस्तेमाल किया जाता रहा है। मिट्टी में कई प्रकार के रोगों से लडने की क्षमता होती है, इसलिए यदि मिट्टी से बने घडे में पानी रखा जाये तो उसमें मिट्टी के गुण आ जाते है। इसलिए मिट्टी के घडे में रखा पानी पीना हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए उत्तम होता है। आज के इस दौर में फ्रीज घर के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन चुका है, परन्तु बहुत से लोगों को यह ज्ञान नहीं होता है कि मटके के पानी को पीने के जितने लाभ हैं, उतने किसी अन्य उपकरण से ठंडे हुए पानी के नहीं हैं, अगर आपको लगता है कि मिट्टी के घड़े का पानी उतना ठंडा नहीं रहता जितना कि फ्रिज में रखा पानी तो, आप गलत हैं। मिट्टी के घडे़ का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि मिट्टी के घड़े में रखा पानी गुण से भरा होता है और तमाम बीमारियों को मिटाता है। इसलिए आज हम आपको मटके यानि घड़े के शीतल जल को पीने के लाभ यहां बता रहें हैं, तो आइए जानते हैं मटके के पानी के लाभ।

  1. इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाये
    मटके के पानी में मिट्टी के गुण आ जाने के कारण यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  2. एसिडिटी से सुरक्षा
    मटके के पानी में उपस्थित प्राकृतिक मिनिरल्स पेट की एसिडिटी में बहुत लाभदायक है। क्योंकि मटके के पानी में क्षारीय गुण पाये जाने के कारण यह पानी अम्लता के साथ प्रभावित होकर सही पीएच मान संतुलित करता है जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है।
  3. लकवे से करता है बचाव
    लकवे से ग्रसित व्यक्ति को मटके का पानी पीना बेहतर माना जाता है यदि मटके का पानी रोजाना पिया जाये तो आप इस रोग से बचाव कर सकते हैं।
  4. कफ़ से करे बचाव
    आमतौर पर अक्सर कई लोग गर्मी में बाहर से आकर तुरंत फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं जबकि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपको सर्दी-ज़ुकाम जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि सर्दी या कफ़ से बचना है तो आज से ही मटके का पानी पीना शुरू कर दें।
  5. लू से करे सुरक्षा
    गर्मियों के मौसम में लू का चलना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होती है। लू से बचने का सबसे आसान व प्राकृतिक तरीका यह है कि मटके का पानी खूब पिऐं इससे आपको लू से बचाव तो होता ही है साथ ही हमारी इम्युनिटी को बूस्ट कर हमें अन्य कई रोगों से भी सुरक्षा प्रदान करता है।
  6. गले को रखता है ठीक
    अक्सर गर्मी के समय कहीं बाहर से आकर फ्रीज का पानी पीने से गला खराब हो जाता है। वहीं अगर आप घडे़ का पानी पीते हैं तो आपके गले को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। मटके का पानी आपके गले पर नर्म प्रभाव छोड़ता है इसलिए मटके का पानी ही पीने की आदत डालें तो आप परेशानियों से बचे रहेंगे।
  7. गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक
    विशेषज्ञों के अनुसार गर्भवती महिलाओं को मटके का पानी पीना बहुत ही लाभदायक होता है। साथ ही इसमें एक अलग ही तरह का सौंधापन होता है, जिस वजह से महिलाओं का मन गर्भकाल में ठीक रहता है।
  8. दिल की बीमारियों से करे सुरक्षा
    रिसर्च के मुताबिक मटके का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है। वहीं इसके सेवन से दिल की बीमारियों से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  9. दमा के लिए लाभदायक
    दमा के ग्रसित रोगियों के लिए मटके के पानी का सेवन एक वरदान है। इसीलिए इस रोग से पीड़ित व्यक्ति आज से ही मटके का पानी पीना अपनी आदतों में शामिल कर लें। क्योंकि मटके के पानी के प्राकृतिक गुण आपको दमा जैसे कष्टदायक रोग से राहत दिलाने में सहायक सिद्ध होंगे।
  10. पाचन की क्रिया बेहतर बनाये
    हम सभी जानते हैं कि मटके का पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ है। इसका तापमान सामान्य से थोड़ा ही कम होता है जो ठंडक तो देता ही है साथ ही चयापचय या पाचन की क्रिया को दुरूस्त बनाने में सहायता प्रदान करता है। इसके सेवन से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर भी बढ़ता है।
  11. शरीर की गंदगी को निकाले
    यदि आप नियमित रूप से मटके का पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर को विषैले तत्वों से मुक्त करने में काफी मदद करता है।
    अब तो आप जान ही गये होंगे मटके का पानी पीने के यह बेशकीमती फायदे तो आज से ही अपने घरों में दिखावटी उपकरणों को छोड़कर मिट्टी से बने घड़े रखना शुरू कर दें क्योंकि इसके पानी पीने से आपको किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से निपटना नहीं पड़ेगा और आप स्वस्थ बने रहेंगे। मटके का पानी प्राकृतिक तौर पर ठंडा होता ही है, बल्कि इसका एक बड़ा फायदा यह भी है कि इसमें बिजली की बचत भी होती है, और मटके बनाने वालों जो कि काफी गरीब होते हैं उन्हें भी लाभ मिल सकेगा।
Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.