English
Urdu

what is lichen planus

ओरल लाइकेन प्लेनुस एक प्रकार की क्रोनिक अवस्था होती है जो मुंह के भीतर की श्लेष्मा झिल्ली को प्रभावित करती है। ओरल लाइकेन प्लेनुस मुंह में सफेद, खुजली भरा, लाल, ऊतकों में सूजन के साथ या खुले घावों के रूप में प्रकट हो सकता है। ये घाव जलन, दर्द या अन्य परेशानी का कारण बन सकते हैं। ओरल लाइकेन प्लेनुस एक व्यक्ति से दूसरे को नहीं फैलता सकता है। ये डिसार्डर तब होता है, जब प्रतिरक्षा प्रणाली को अज्ञात कारणों से मौखिक श्लेष्मा झिल्ली की कोशिकाओं पर हमाला शुरू कर देती है।

मुखीय लाइकेन प्लेनस के संकेत और लक्षण क्या हैं?

लाइकेन प्लेनस तमाम विभिन्न रूपों में प्रकट होता है। सर्वाधिक आम संकेत आपके मुंह (प्रायः आपके गाल, जीभ और मसूड़े) की परत पर सफेद चकत्ते होते हैं। ये प्रायः दुखते नहीं हैं लेकिन कई बार वहां पर लाली, छाले या बहुत ही यदा-कदा फफोले के साथ-साथ सफेद चकत्ते हो सकते हैं। अगर ऐसा है तो आपके लिए गर्म या मसालेदार चीजों को खाना तकलीफदेह हो सकता है।

मुखीय लाइकेन प्लेनस के कारण क्या हैं?

अधिकतर रोगियों में हम लाइकेन प्लेनस का कारण नहीं जानते। यह शरीर के प्रतिरक्षा (बचाव) तंत्र में थोड़ी सी कमजोरी का लक्षण हो सकता है, लेकिन लाइकेन प्लेनस के रोगियों को आमतौर पर कोई और समस्या नहीं होती। कभी-कभार, यह कुछ दर्द-नाशक दवाओं, मधुमेह के उपचारों, उच्च रक्तचाप की दवाओं, बीटा-अवरोधकों, स्वर्ण या पेनिसिलामाइन की तरह की दवाओं के साथ अभिक्रिया के कारण उत्पन्न हो सकता है। मुखीय लाइकेन प्लेनस का कारण संक्रमण नहीं प्रतीत होता और यह वंशानुगत नहीं होती। भावनात्मक तनाव, मसालेदार खाद्य पदार्थ या नीबू की प्रजाती के फल अक्सर लक्षणों को बदतर बना देते हैं।