English
Urdu

Male Sex Problems

पुरुषों में सेक्स समस्या उन लोगों में होती हैं जो चाह कर भी सेक्स में रुचि नहीं ले पाते हैं या जिनकी सेक्स करने में कोई दिलचस्पी नहीं होती।
  • पुरुषों की प्रमुख सेक्स समस्याएं

    सेक्‍स संबंधी समस्‍यायें पुरुषों को भी परेशान करती हैं। तनाव व कई अन्‍य कारणों से पुरुषों को इस तरह की समस्‍या हो सकती है। अपने आहार में विटामिन बी युक्‍त पदार्थों को शामिल कर पुरूष सेक्स संबंधी कई समस्याओं से बच सकते हैं।

  • टेस्टोस्टेरोन की कमी

    सेक्स क्षमता की एक बड़ी वजह सेक्स हॉरमोन टेस्टोस्टेरोन की कमी होना है। पुरुषों में 40 की उम्र के पार होने पर रक्त में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा में कमी आना एक आम बात है। हार्मोन में कमी उम्र के साथ जुड़ी समस्या है लेकिन कुछ लोग अपनी उम्र की शुरुआत में ही इससे पीड़ित हो जाते हैं। रक्त में टेस्टोस्टेरोन की कमी से शरीर में थकान, दिमागी परिवर्तन, अनिद्रा के साथ ही सेक्स की चाहत में कमी हो जाती है।

  • शीघ्रपतन

    यह पुरुषों में होने वाली सामान्‍य सेक्‍स समस्‍या है। इसमें पुरुष महिला को संतुष्‍ट किये बिना ही स्‍खलित हो जाते हैं। स्त्री के सामने आते ही घबरा जाना, वीर्य निकल जाना इत्यादि भी सेक्स समस्याओं के अंतर्गत ही आता है। इससे पुरुष घबराकर या शरमाकर स्त्री से दूर-दूर भागने लगते हैं और अपनी बीमारी को छिपाने की कोशिश करते हैं।

  • मांसपेशियों का कमजोर होना

    सेक्स में दिलचस्पी खत्म होने का सबसे बड़ा कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानी लिंग की मांसपेशियां कमजोर पड़ना माना जाता है। यह समस्या कई बार विटामिन बी के सेवन न करने से, धूम्रपान और अल्‍कोहल का अ‍ादी होना आदि के कारण भी हो सकती हैं। हमारी लाइफस्‍टाइल का इस परेशानी से सीधा संबंध होता है। कई बार तनाव भी इसकी वजह बन सकता है।

  • सेक्स के प्रति उदासीनता

    शराब पीने वालों, कोकीन आदि ड्रग्स लेने वाले पुरुषों में सेक्‍स के प्रति उदासीनता देखी जाती है। अधिक मोटापा भी व्‍यक्ति में सेक्‍स के प्रति अरूचि पैदा कर देता है। कई बीमारियां जैसे- हृदय रोग, एनीमिया और मधुमेह जैसी बीमारियां भी पुरुष को सेक्स के प्रति उदासीन बनाती हैं। अत्‍यधिक व्‍यस्‍त जीवन भी सेक्‍स जीवन पर असर डालता है।

  • सेक्स शक्ति में कमी का भ्रम

    कई लोग यह मानते हैं कि एक उम्र के बाद शरीर में सेक्स शक्ति में कमी आ जाती है। हालांकि यह पूरी तरह सत्‍य नहीं है। यदि पुरुष अपने स्वास्थ्य की ठीक प्रकार से देखभाल करते हैं, तो वे लंबे समय तक सेक्‍स जीवन का आनंद उठा सकते हैं।