English
Urdu

finding weight loss pills

मोटापा (अंग्रेज़ी: Obesity) वो स्थिति होती है, जब अत्यधिक शारीरिक वसा शरीर पर इस सीमा तक एकत्रित हो जाती है कि वो स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालने लगती है। यह आयु संभावना को भी घाटा सकता है। शरीर भार सूचकांक (बी.एम.आई), मानव भार और लंबाई का अनुपात होता है, जब २५ कि.ग्रा./मी.२ और ३० कि.ग्रा/मी२ के बीच हो, तब मोटापा-पूर्व स्थिति; और मोटापा जब ये ३० कि.ग्रा/मी.२ से अधिक हो। मनुष्य को प्रकृति की ओर से संतुलित और सुडौल शरीर मिलता है, पर वह गलत रहन-सहन, बुरी आदत तथा खान-पान में अनियमितता के कारण इस शरीर को बेडौल बना लेता है। वैज्ञानिक रूप से मोटापा हम उसे कहते हैं जिसमें शरीर का वजन ऊँचाई के मान से अधिक होता है।आधुनिक समय में यह एक बीमारी के रूप में तेजी से फैल रहा है।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हम शारीरिक श्रम उतना नहीं करते, जितना कि हमारे द्वारा खाए गए खाने के बाद किया जाना चाहिए। जो ऊर्जा शरीर में ज्यादा उत्पन्ना होकर अतिरिक्त रह जाती है, वह शरीर के उन्हीं भागों में चर्बी के रूप में एकत्र हो जाती है, जिनका उपयोग हम अधिक नहीं करते हैं। कूल्हे व पीठ का भाग बढ़ जाता है, पेट के लटकने से मांसपेशियाँ ढीली हो जाती हैं, हाथों व जाँघों का थुलथुला हो जाना- ये सभी लक्षण मोटापे के रूप में दिखते हैं। मोटे व्यक्ति अधिकांशतः कब्ज के कारण पीड़ित रहते हैं और उन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी, जोड़ों का दर्द, गठिया, घुटनों में दर्द की संभावना भी अधिक होती है।

हकीम हाशमी जो उपयोगी जड़ी बूटियों की खोज में अपने पूरे जीवन समर्पित कर नई औशाद्धियाँ विकसित की है, जोकि विभिन्न क्षेत्रों से इस प्रणाली को भी औषधीय पहलू की कई पीढ़ियों से बंद टिप्पणियों पर आधारित है. आधुनिक अनुसंधान उपकरण, जड़ी बूटी पर औषधीय अध्ययन की मदद से, हकीम हाशमी ने कई तरह की चिकित्सा के पुराने फार्मूलों के संशोधन द्वारा पुनर्जीवित कर मोटापे के इलाज के लिए शक्तिशाली और नई दवाओं का शोध कर लाखो लोगो को उपचार प्रदान किया. यूनानी सिस्टम राष्ट्रीय स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के अनुसार, “यूनानी दवा विभिन्न समस्यों के इलाज का एक अभिन्न हिस्सा है”

हाशमी हर्बल चिकित्सा मोटे लोगों के लिए चमत्कार लाया है. जब लोग वजन कम करने के बारे में बात करते हैं , वहाँ केवल एक नाम है जोकि हमेशा मस्तिष्क में आता है वो है स्लिम एक्स एल हर्बल कैप्सूल. कोई भी अन्य उत्पाद इतना सकारात्मक परिणाम नही दे सकता जितना की स्लिम एक्स एल हर्बल कैप्सूल प्रदान कर सकता हैं.

केवल पुराने यूनानी चिकित्सा प्रणाली जैसे (हर्बल) इस समस्या के निदान के सबसे सरल उपाए हैं जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते है परन्तु वह अपना वज़न कम करने में असमर्थ हो चुके हैं या बाज़ार में बिकने वाले बहुत से उत्पादो का सेवन कर चुके हैं और केवल निराशा ही उनको मिली है तब आप के लिए आशा है कि रास्ता है वो है स्लिम एक्स एल हर्बल कैप्सूल. यह एक हर्बल कैप्सूल है जिस्सको इस्तेमाल करके लाखो लोग लाभान्वित! हो चुके है ” स्लिम एक्स हर्बल कैप्सूल तेज़ी से वजन घटाने में प्राकर्तिक रूप से आपकी सहायता करता है स्लिम एक्स एल कैप्सूल एक उन्नत वसा बर्नर और ऊर्जा का स्रोत है यह 100% शुद्ध और प्राकृतिक है! स्लिम एक्स एल हर्बल कैप्सूल में प्रयुक्त जड़ी बूटी वजन कम करने की प्रक्रिया में सबसे बड़ी सफलता है! स्लिम एक्स एल हर्बल कैप्सूल वजन घटाने को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए हलचल पैदा करता है!