• 19
  • Apr
  • 0
Author

सेक्‍स से संबंधी भ्रम और तथ्‍य

सेक्स को जीवन के पूर्ण आनंद का एक अहम हिस्सा (important part) माना जाता है। शादी के शुरुआती साल बेहद हसीन होते हैं। पार्टनर एक-दूसरे को समझने के साथ-साथ एक-दूसरे की कंपनी, क़रीब होने का एहसास और प्यार-मुहब्बत को काफ़ी एंजॉय करते हैं। लेकिन जब सेक्स की इच्छा में किसी भी प्रकार की समस्याऐं उत्पन्न आने लगे तो वैवाहिक जीवन में नीरसता आने लगती है। भारतवर्ष में आज भी सैक्स के बारे में खुलकर बात नहीं की जाती है। जिस कारण बहुत से लोगों को सैक्स के प्रति आधा अधूरा ज्ञान ही होता है और यही अज्ञानतावश वह अपना घर बर्बाद कर लेते हैं। हालाँकि अब लोग इस बारे में थोड़े जागरूक होने लगे हैं फिर भी कई सारी समस्याएं हैं ऐसी हैं जिनके बारे महिला और पुरुष दोनों खुलकर बात नहीं करते और इस समस्या से जूझते रहते हैं। आइये हम आपको बताते हैं उन समस्यायों से जुड़े कुछ भ्रम।

शरीर की अन्य समस्याओं की तरह सेक्स संबंधी समस्याएं भी आम हैं। सेक्स करने के दौरान संतुष्टि ना होना या फिर शादी के बाद महिला या पुरुष में सेक्स को लेकर उत्तेजना ना होना जैसी कई अनेक समस्याएं आना, पुरुषों के पेनिस में तनाव ना आना, महिलाओं की योनि का सूखापन जैसी बहुत सी सेक्स प्रॉब्लम्स जैसी कई सारी बातें हैं जो सेक्स समस्याके अंतर्गत आती हैं जिनके बारे में महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी चर्चा नहीं करना चाहते। सेक्स प्रॉब्लम्स के चलते अगर समय रहते उचित सलाह और चिकित्सा न मिले तो व्यक्ति हीन भावना और डिप्रेशन का भी शिकार हो सकता है। ऐसी सेक्स प्रॉब्लम अगर सॉल्व न हों तो इसकी परिणति रिश्ता टूटने से लेकर आत्महत्या तक हो सकती है।

डॉक्टर्स कहते हैं कि आज के समय में जो समस्याएं सबसे अधिक देखने को मिल रही है वो यही है की शादी के बाद सैक्स को लेकर कपल्स के बीच मन मुटाव का होना। शर्म और झिझक की वजह से महिला और पुरुष दोनों इस बारे में बात करने से कतराते हैं और धीरे-धीरे यह समस्या और गंभीर बनती चली जाती है। सेक्स में समस्या होने पर हम ऐसे डॉक्टर के पास जाते हैं जो नीम हकीम होते हैं और गलत चीजें या फिर गलत सेक्स पॉवर बढ़ाने वाली दवाइयां खाने से वो समस्या और बढ़ती चली जाती हैं।

सेक्स भारत में एक वर्जित विषय है एक तरफ तो इसके बारे में खुले तौर पर कोई चर्चा नहीं की जाती है और इसी कारण से इसके सम्बन्ध में आमलोगों के बीच में प्रामाणिक जानकारी का सर्वथा अभाव है, तो दूसरी तरफ अस्त-व्यस्त जीवनशैली और उचित खान-पान के अभाव में बहुत से लोग विभिन्न सेक्स समस्याओं से पीड़ित हैं। सच कहूं तो हर दूसरा पुरुष किसी न किसी सेक्स समस्या से पीड़ित है। जब भी कोई पुरुष किसी सेक्स समस्या से पीड़ित होता है तो या तो शर्म के कारण किसी को बताता नहीं है और डॉक्टर के पास भी नहीं जाता है या फिर नीम-हकीमों के चक्कर में पड़कर अपना समय और धन दोनों बर्बाद कर देता है।

सेक्सोलोजिस्ट का मानना हैं अधिकतर लोग व्यर्थ ही इस समस्या के बारे में चिंतित रहते हैं कि उनके लिंग में तनाव ही नहीं आ रहा है लेकिन वह यह नहीं जानते कि तनाव ना आने की सबसे बड़ी वजह चिंता करना और टेंशन लेना और सही खान पान ना होना है। कुछ सेक्स समस्याएं तो मानसिक होती हैं इसीलिए उनका इलाज यही है कि आप अपने को तनावमुक्त रखें और खुश रहने की कोशिश करें। अच्छे परिणाम आपको दिखने लगेंगे। वहीं हस्तमैथुन करने वाले महिला और पुरुष दोनों को लगता हैं कि हस्तमैथुन की लत से उनके लिंग में तनाव नहीं हो रहा या फिर महिलाओं की योनि में सूखापन आ रहा हैं जबकि ऐसा कुछ नहीं होता है यह एक सामान्य क्रिया है जो सबके साथ होती है। परन्तु हस्तमैथुन जरूरत से ज्यादा किया जाये तो इस समस्या से जूझना पड़ सकता है।

सैक्स से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होती हैं। पुरूष के यौन रोग इसी परेशानी का रूप है। वहीं महिलाओं की यौन समस्या भी उनके लिए परेशानी का बड़ा कारण बनती है। इसीलिए सैक्स से संबंधित कोई भी भ्रम न पालें बल्कि इनका निश्चित समय पर सही समाधान व डॉक्टरी ईलाज करवाकर आप बेहतर सेक्सुअल जिन्दगी जी सकते हैं।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.