• 26
  • May
  • 0
Author

सावधान, शरीर में दिखें ये संकेत तो समझ जाए खराब होने वाली है किडनी

किडनी हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है जो खून को साफ करती है और शरीर में जमा होने वाले हानिकारक पदार्थ जैसे यूरिया, क्रिएटिनिन और कई तरह के अम्लों को मूत्रमार्ग से बाहर निकालने का कार्य करती है। लेकिन आज की इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में हमने अपनी रफ़्तार भले ही बढ़ा ली हो लेकिन साथ में हमने अपनी सेहत को बिगाड़ने की गति भी तेज़ कर दी है। इस तरह की जीवनशैली ने किडनी खराब होने के मामलों में काफी बढ़ोतरी भी कर दी है। आये दिन लोग किडनी की समस्या के शिकार होने लगे हैं। किडनी की बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकती है। शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि किडनी की समस्या रोज़ की कुछ गलत आदतों के चलते युवाओं में जल्दी हो रही है। चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं कि रोज़मर्रा की ऐसी कुछ गलत आदतें जो किडनी को खराब करती हैं।

पर्याप्त नींद की कमीः
डॉक्टरों के अनुसार अच्छे स्वास्थ्य के लिए व्यक्ति को 7-8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि नींद की कमी के चलते आप ब्लड प्रेशर व हार्ट से संबंधित बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। जिसके चलते आपकी किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है।
ज्यादा खाना खानाः
ऐसे बहुत से लोग हैं जो बहुत खाने के आदती होते हैं और जब स्वादिष्ट खाना सामने हो तो वह अपने आप को रोक नहीं पाते हैं और जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं जबकि ऐसा करना किडनी को जल्दी खराब कर सकता है। इसीलिए ओवर इटिंग से बचें।
पानी कम पीनाः
कहते हैं हमें दिनभर 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। क्योंकि पानी हमारे शरीर के हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। यदि आप पानी पीने में कंजूरी करते हैं तो पानी की कमी से शरीर में जमा टॉक्सिन्स किडनी पर बुरा असर डालती है।
अधिक नॉनवेज खाने का शौकः
आमतौर पर लोगों को नॉनवेज खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन शायद उन्हें यह नहीं मालूम कि ज्यादा नॉनवेज के सेवन से किडनी पर मेटाबॉलिक भार पड़ता है जिसकी वजह से किडनी खराब होने की समस्या बनी रहती है।
अधिक दवाओं का सेवनः
शायद आपने देखा होगा कि बहुत से लोग हर छोटी-छोटी बात पर दवा खाने लगते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि ज्यादा दवाओं का सेवन सेहत व किडनी दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप अपनी सेहत संबंधी समस्या से बचना चाहते हैं तो हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही दवाऐं लें।
शराब व सिगरेट की की आदतः
आज के इस दौर में शराब और सिगरेट की लत का होना लोगों में आम बात है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी किडनी स्वस्थ रहे तो आपको इन चीज़ों से परहेज़ करना होगा क्योंकि शराब और सिगरेट की लत आपकी किडनी को समय से पहले खराब कर सकती है जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।
यूरिन को ज्यादा देर तक रोकनाः
ज्यादा देर तक पेशाब को रोके रखना आपकी किडनी लिए घातक होता है। क्योंकि ऐसा करने से आपका ब्लैडर फूल सकता है तथा यूरिन में मौजूद बैक्टीरिया से यूरिन इंफेक्शन होता है और किडनी पर इसका बुरा असर पड़ता है। ध्यान रहे कितनी को समय से पहले खराब होने से बचाने के लिए पेशाब को ज्यादा देर तक नहीं रोके अन्यथा परिणाम कष्टदायक हो सकते हैं।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.