• 18
  • Jan
  • 0
Author

बिखरते पारिवारिक रिश्तों को कैसे मजबूत बनाएं

शादी एक दो दिलों के बीच अनमोल रिश्ता होता है जो जीवन के हर सुख दुख में एक दूसरे से जुड़ा रहता है। यह दोनों के परस्पर सहयोग, विश्वास और प्यार के बिना संभव नहीं है। हालांकि एक लम्बे वक़्त तक पति-पत्नी के रिश्ते ही साथ रहते हैं। शादी के बाद पति-पत्नी के बीच छोटी-मोटी प्रॉब्लम होना आम बात है। लेकिन कभी-कभी हम रिश्तों को लेकर ओवर कान्फिडेन्ट हो जाते हैं, इसी ओवर कान्फिडेन्ट के चलते हम यह सोचने लगते हैं कि अभी तो पूरी जिंदगी पड़ी है रिश्ते निभाने के लिए, और वे रिश्तों के प्रति अपने कर्तव्य को वक्त पर छोड़ देते हैं और अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारी भूल जाते हैं। जिस कारण रिश्ते कमजोर पडने लगते हैं। इसी के चलते एक वक्त ऐसा भी आता है जब रिश्तों को बचाना मुश्किल हो जाता है। मानो जैसे खोखला हो गया हो। अगर आप इन गलतियों को सुधारने की थोड़ी-सी भी कोशिश करेंगे तो आपका रिश्ता टूटने की बजाए और मजबूत होगा। चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ समाधानों के बारे में बताते हैं, जिसे सुधारकर आप रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं।

गलतफहमी न रखें :

रिश्तों में आई गलतफहमी को नज़रअंदाज न करें क्योंकि यह आपसी संबंधों में खटास पैदा कर देती है। जिससे गृहस्थी टूटने की कगार पर आ जाती है। इसीलिए उस समस्या को आपस में बैठकर प्यार से सुलझा लें।

परिवार के सदस्यों से तालमेल बनाएं :

कभी कभार हम अपने कामों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हम पास रहते हुए भी अपनों से इतना दूर हो जाते हैं कि उनकी छोटी छोटी परेशानियां भी हमें नज़र आना बंद हो जाती हैं। ऐसे में हमे थोड़ा समय निकाल कर उनसे बातचीत करना चाहिए, जैसे कि उनकी जीवनचर्या, पसंद न नापसंद, करियर आदि के बारे में बात करें।

किसी न किसी बहाने गिफ्ट्स देते रहें :

अटूट रिश्तो को बनाने में तोहफे भी अहम भूमिका निभाते हैं। हर मौके पर छोटे मोटे गिफ्ट्स भी आपके जीवनसाथी को ये अहसास दिलाते हैं कि आप उनके लिए कितने खास हैं।

सेक्स को नजरअंदाज न करें :

शादीशुदा जिन्दगी में सेक्स का अपना ही एक अलग महत्व है। पति पत्नी दोनों ही चाहते हैं कि उनका पार्टनर उन्हें खूब प्यार करे और उन्हें संतुष्ट करें। लेकिन जब आप दूरियां बनाने लगते हैं और सेक्स के प्रति जागरूक नहीं रहते हैं तो आप दोनों के रिश्तों में खोखलापन आने लगता है और दोनों नाखुश रहने लगते हैं इसलिए सेक्स की अहमियत को समझे और पार्टनर को संतुष्ट करने की कोशिश करें।

माफ करने की आदत डालें :

शादीशुदा जिन्दगी में जहां प्यार होता हैं वहीं तकरार भी होती है। अगर किसी बात को लेकर आपके पार्टनर से कुछ गलती हो जाती है तो उसे प्यार से समझाये और तुरंत माफ कर दे क्यसेंकि आपके माफ कर देने से आपके बीच तनाव नहीं बढ़ेगा और स्थिति काबू में रहेगी।

एक दूसरे की परवाह करें :

शादीशुदा जिन्दगी में रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है एक-दूसरे की भावनाओं को समझे और जरूरी चीज़ों का भी ध्यान रखें। रिश्तों में थोड़ी-सी भी लापरवाही उसे तोड़ने का काम कर सकती है।

स्वार्थी न बनें :

पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने और एक-दूसरे पर विश्वास करने के लिए जरूरी होता है कि आप सिर्फ अपने बारे में ही न सोचें बल्कि उनकी जरूरतों का भी ध्यान रखें नहीं तो आपके पार्टनर को लगेगा कि आपको उनकी ज़रा भी फिक्र नहीं है और आपसे वह प्यार नहीं करते हैं। इसीलिए उनके प्रति भावनात्मक बने रहें तभी आप अपने रिश्तों को संभाल पाएंगे।

काम में हाथ बटायें :

आज के दौर में गृहस्थी को चलाने के लिए महिलाऐं घर के साथ साथ बाहर का काम भी देखती है जिस वजह से वह अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाती है ऐसी स्थिति में आप उनका प्रोत्साहन बढ़ाये और उनका भरपूर सहयोग करें और उनका हर कदम पर साथ दें। ऐसा करने से उनके दिल में आपके प्रति प्यार और सम्मान अधिक बढ़ जायेगा।

दूसरों का हस्तक्षेप :

अक्सर देखा जाता है कि आपकी जिन्दगी में जब दूसरे लोग, चाहे वे आपके परिवार का सदस्य हो या मित्र हस्तक्षेप करने लगते हैं, तो गलतफहमियां खड़ी हो जाती है। जिस कारण कपल्स के बीच आपसी फूट पड़ जाती है। ऐसे में तीसरे के हस्तक्षेप करने की बजाय स्वयं उन मुद्दों को सुलझा लें, जो आपको परेशान कर रहे हैं, याद रखें अपनी समस्या केवल आप ही सुलझा सकते हैं न की कोई तीसरा।

हमेशा याद रखें हालात चाहें कोई भी हो पार्टनर हमेशा एक-दूसरे पर विश्वास बनाएं रखें। एक-दूसरे पर भरोसा और विश्वास रखने से आप मुश्किल से मुश्किल हालात को भी आसानी से पार कर सकते हैं।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.