• 15
  • Oct
  • 0
Author

लिंग की समस्या आपके सेक्स जीवन पर डाल सकती है बुरा असर

पुरुष अपने लिंग के टेढ़ेपन को लेकर अक्सर चिंतित रहते हैं। यदि लिंग ज़्यादा टेढ़ा हो तो पुरुषों को इससे बहुत असुविधा और दर्द हो सकते हैं। अधिकतर मामलों में खड़ा लिंग एक तरफ थोड़ा झुका होता है जो सामान्य है। लेकिन यदि टेढ़ापन अधिक हो और इससे खड़ा होने पर या सेक्स के दौरान दर्द होता हो तो यह चिंता का विषय होता है और इसे ठीक करना जरूरी होता है। आनुवांशिक कारणों से लिंग में टेढ़ापन लिंग के नीचे या साइड के ऊतकों के क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण से होता है। गैर-आनुवांशिक कारणों से लिंग का टेढ़ापन एक बीमारी के कारण होता है जिसे पेरोनीस डीसीज कहते हैं। इस बीमारी में लिंग की ऊपरी सतह पर क्षतिग्रस्त ऊतकों की परत बन जाती है। लिंग के टेढ़ेपन का कारण कोई भी हो, इसे विभिन्न तकनीकों के उपयोग से ठीक किया जा सकता है।

लिंग में टेढ़ापन आने की स्थिति को पेरोनी रोग Peyronie’s disease के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिससे किसी व्यक्ति पर कई भावनात्मक और रिलेशनशिप से जुड़े कई प्रभाव पड़ते हैं। लिंग में टेढ़ापन, लिंग के ऊतकों में क्षति होने के कारण होता है, इन ऊतकों में स्कार (Scar/ ऊतकों में किसी प्रकार की क्षति जैसे चोट या जलने आदि के बाद वहां पर एक स्थायी चिह्न बन जाना) बनने लग जाते हैं। ऊतकों में बनने वाले स्कार को प्लेक (Plaque) के नाम से भी जाना जाता है। लिंग ऊपर की तरफ मुड़ा है या नीचे की तरफ इसके अनुसार ही प्लेक का स्थान व आकार निर्धारित होता है। लिंग में टेढ़ापन धीरे-धीरे हो सकता है जो गांठ बनने और दर्द के साथ शुरू हो सकता है, जो बाद में एक कठोर स्कार के रूप में विकसित हो सकता है। लिंग में टेढ़ापन अचानक से भी हो सकता है, जो लगभग रातभर का समय लेता है। लिंग का टेढ़ापन सबसे स्पष्ट रूप से लिंग स्तंभन (म्तमबजपवद) के दौरान दिखाई देता है।

यह लिंग के अंदर टेढ़े तंतुओं (रेशों) का निर्माण होने की वजह से होता है, जो स्तंभन के साथ होने वाली लिंग वृद्धि को रोकते हैं। लिंग का टेढ़ापन या पेरोनी रोग कभी-कभी अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन ज्यादातर मामलो में यह स्थिर बना रहता है या और बद्तर हो जाता है। अगर लिंग में टेढ़ेपन की स्थिति गंभीर है या यह शारीरिक संभोग में कठिनाई पैदा कर रही है तो इसके उपचार की आवश्यकता है।

कई मामलों में लिंग का टेढ़ापन अपने आप दूर या ठीक हो जाता है वो भी बिना इलाज के लेकिन यदि आपका लिंग जन्म से ही मुड़ा हुआ है या फिर किसी चोट या फ्रैक्चर के कारण टेढ़ा हो गया है तो उसको सीधा करने के इलाज के लिए किसी अच्छे डॉक्टर से मिलना ही सबसे सही इलाज होता हैद्य लिंग को सीधा करने के लिए जोर लगाना या किसी गलत लोगों की बातों में आकर गलत तरीका इस्तेमाल करने से लिंग को पूरी उम्र के लिए नुकसान हो सकता है जैसे लिंग का बिलकुल भी खड़ा न होना इसलिए लिंग का टेढ़ापन दूर करने के लिए घरेलु इलाज या उपाय या नुस्खे आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले लेंद्य नीचे टेढ़े या मुड़े हुए लिंग को सीधा करने के कुछ उपाय और तरीके दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल आप किंग को फिरसे सीधा करने के लिए कर सकते हैं लेकिन किसी जानकार व्यक्ति के देख रेख में और जब डॉक्टर या वैध आपको ऐसा करने की सलाह दे तो ही इन्हें आजमायें ताकि आपको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान न हो।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.