• 24
  • Apr
  • 0
Author

बदलते मौसम में इन बीमारियों से बचाएं खुद को, बरतें सावधानी

मौसम के बार-बार बदलते रुख ने आम जनजीवन को बेहाल करना शुरू कर दिया है। मौसम में तेजी से आ रहे बदलाव से लोगों में स्वास्थ्य समस्याऐं बढ़ जाती है तथा छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याऐ लगातार बनी रहती है। इनमें खांसी, पेट खराब, बुखार और खांसी के मरीज़ों की संख्या ज्यादा है। पल-पल बदल रहे मौसम से लोग अपने आपको ढाल नहीं पा रहे हैं तथा मलेरिया, टाइफाइड, सर्दी, जुकाम, बुखार आदि की चपेट में आ रहे हैं। ऐसा बदलते मौसम में किसी भी व्यक्ति का बीमार होना आम समस्या है। कहा जाये तो खान-पान या फिर गर्म कपड़े पहनने को लेकर की गई लापरवाही हमारी सेहत पर बुरा असर डालती है। जिस कारण से वायरल फीवर, गले में दर्द, खांसी, जुकाम, बदन दर्द आदि जैसी कई गंभीर बीमारियां पनपने लगती हैं। ऐसे में आपको स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। ताकि मौसम की वजह से होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों से बचा जा सके।

भरपूर पानी पिएं :

बदलते मौसम में खास ख्याल रखें की शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाऐं। इसके लिए भरपूर पानी का सेवन करें। बेहतर होगा कि खाना खाने के एक घंटा पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। ठंडा पानी पीने से बचें क्योंकि ठंडा पानी गला खराब कर देता है। गुनगुने पानी का सेवन करें इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर रहेगी।

गर्म कपड़े उतारने में जल्दबाजी न करें :

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जाती हुई सर्दी को हल्के में ले लेते हैं और जल्दबाजी में गर्म कपड़े उतार कर रख देते हैं जिसका परिणाम उन्हें अपनी सेहत संबंधी परेशानियों से चुकाना पड़ता है। अगर आप सर्दी और जुकाम से बचना चाहते हैं तो थोड़ी सी गर्मी महसूस होने पर एक दम से हॉफ स्लीव्स कपडे न पहनने बल्कि फुल स्लीव्स कपड़ें ही पहनें।

खाने पीने का रखें ध्यान :

अगर आप चाहते हैं कि बदलते मौसम में भी आप हैल्दी रहे तो आपको अपनी हैल्दी डाइट पर ध्यान देना होगा। उसके लिए आपको ठंडे पेय पदार्थ, मसालेदार व तली हुई चीज़ों के सेवन से परहेज़ करना होगा और अपने डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, घर का बना खाना, सूप, ताजे फलों का सेवन और फाइबर युक्त आहार आदि चीज़ों को शामिल करना होगा। क्योंकि खान पान का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है।

साफ-सफाई का रखें ध्यान :

कहते हैं सफाई सेहत की कुंजी होती है। इसके लिए अपने आस पास सफाई का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि धूल-मिट्टी और गंदगी की वजह से एलर्जी होने का खतरा बना रहता है। नतीजन व्यक्ति जल्दी बीमारी की गिरफ्त में आ जाता है।

बच्चों पर विशेष ध्यान दें :

अक्सर छोटे बच्चे बदलते मौसम की वजह से जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में जरा सी लापरवाही से बच्चों को डायरिया होने की समस्या आ सकती है। इससे बचने के लिए उन्हें अच्छी डाइट दें तथा बाहर की कोई भी चीज़ न खिलाएं। शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए उन्हें समय-समय पर उन्हें लिक्विड देते रहें।

हर्ब हैं स्वास्थ्य से भरपूर :

अच्छे स्वास्थ्य को बनाएं रखने के लिए हरी सब्जियों के साथ-साथ अपने आहार में कुछ जरूरी हर्ब शामिल करें। जैसे-आंवला, ब्रह्मी, तुलसी, एलोवीरा, अदरक, इलायची, अजवाइन, सौंफ आदि स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.