• 25
  • Feb
  • 0
Author

अच्छी और गहरी नींद के लिए करें ये काम

आज का समय बहुत कम्पटीशन से भरा हुआ है। ऐसे में तनाव की समस्या का होना बहुत आम बात है। तनाव हमारी नींद को मुख्य रूप से प्रभावित करता है। जिस कारण हम लोग अनिद्रा के शिकार हो जाते हैं। अच्छी और आरामदायक नींद मिलना किसी भी व्यक्ति के लिए कोई खजाना मिलने से कम नहीं होता है। क्योंकि व्यक्ति पर्याप्त नींद न मिल पाने के कारण तनावग्रस्त हो जाता है तथा अनेक बीमारियों की चपेट में आने लगता है जिसका सीधा असर दैनिक कार्यो पर भी पड़ता है। बहुत से लोग तो अच्छी और गहरी नींद लाने के लिए अनेक प्रयत्न करते हैं जैसे नींद लाने के लिये दवाओं का सेवन करने लगते हैं और बहुत से टोटके का सहारा लेते हैं। कहा जाये तो नींद लाने का ये कोई समाधान नहीं है।

नींद आने की दवा के सेवन से साइड इफ़ेक्ट हो सकते है। किसी कारणवश आपको अगर अच्छी नींद ना आए तो हमारी यही सलाह हैं की मेडिसिन लेने की बजाय अच्छे उपाय अपनाये, इनसे आप बिना किसी दवा व टोटके से अनिद्रा का इलाज आसानी से कर सकते है। इस लेख के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपको आरामदायक नींद दिलाने में सहायक साबित होंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में-

सबसे पहले हमें अपने खाने में बदलाव करने होंगे। हमें सोने से पहले 3-4 घंटे पहले ही खाना खा लेना चाहिये क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाने से पेट में मौजूद एसिड हमारे शरीर की फूड पाइव में पहुंच जाता है जिसकी वजह से सीने में जलन की समस्या पैदा होती है और आप चाहकर भी नहीं सो पायेंगे।

अधिकतर बहुत से लोग दिन रात दोनों वक़्त खूब सोते है उन लोगों में सुस्तीपन, क़ब्ज़ और सूजन जैसे रोग होने की संभावना रहती है। इसीलिए अच्छी नींद के लिये दोपहर में ना सोए। गहरी नींद लेने के लिये अपने मोबाइल फोन को बंद कर दे। नींद टूटने का कारण अक्सर फोन पर मैसेज या किसी की कॉल आने पर टोन बजने से होता है।

अच्छी नींद आने के तरीकों में सोने से पूर्व गर्दन, कान, दोनों पैर और मुंह अच्छे से धोएं, इससे सिर में खून का प्रवाह तेज होता है। ध्यान रखें सिर के नीचे बड़ा तकिया न लगायें इससे सिर में खून का प्रवाह रुक जाता है और सिर दर्द की शिकायत होने लगती है और नींद नहीं आ पाती है। नींद खुलने की एक वजह मुंह ढककर सोना भी है क्योंकि मुंह ढक कर सोने से सांस लेने में दिक्कत आती है जिससे नींद खुल जाती है।

अपनी दिनचर्या में जितना संभव हो शारीरिक परिश्रम करें। यहां तक कि आप अपने दैनिक जीवन में योग और एक्सरसाइज भी शामिल कर सकते हैं। मेहनत करने से शरीर में थकान पैदा होने लगती है और रात को इसी थकान की वजह से अच्छी नींद आती है। हममे से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो रात को सोते वक्त अन्य बातों को लेकर टेंशन लेने लग जाते हैं जिस वजह से वे सो नहीं पाते हैं। इसीलिए अपने मन से सभी तरह की टेंशन निकाल दें और उसे कल पर छोड़ दें। गहरी नींद न आने के उपाय करने के लिए नींद की दवाई के सेवन से दूर रहें, उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिये सही होगा। अगर आपको एक बार नींद की गोली की आदत लग गई तो इस गोली के बिना आपको आसानी से नींद नहीं आयेगी। क्या आप जानते हैं कि बीड़ी, सिगरेट, शराब चाय या कॉफी हमारी नींद को प्रभावित करती है। इसीलिये सोने से 3-4 घंटे पहले इनके सेवन से बचें।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.