• 23
  • May
  • 0
Author

पुरुष कब करते हैं सेक्‍स से इंकार

कहा जाता है कि मनुष्य जीवन में सेक्स की खास अहमियत होती है। और जब यह तुलना पुरुष और महिला को लेकर होती है तो यह कहा जाता है कि पुरूष अक्सर सेक्स के प्रति ज्यादा रूचि रखते है लेकिन यह पूर्णयता सत्य भी नही है। कई बार सा भी होता है कि जब पुरूष सेक्स से इंकार कर देते है। किन परीस्थितियों में करते है पुरूष सेक्स से इंकार आइये इसके कुछ पहलुओ पर विचार करते है।

डिप्रेशन और मानसिक तनाव
डिप्रेशन जिन्दगी में जहर घोल देता है। डिप्रेशन में रहने वाले व्यक्ति धीरे-धीरे सभी चीजों में अपनी रूचि खाने लगते है यहॉं तक अधिक डिप्रेशन प्राणघातक भी हो जाता है। इसलिए कई बार मानसिक तनाव के चलते पुरूष सेक्स करने से सीधा मना कर देते है।
नींद की कमी
अक्सर यही देखा और माना गया है कि युवाओं में सेक्स करने की ललक अधिक होती है। परन्तु एक रिसर्च के सर्वे के मुताबिक रोज़मर्रा की थकान भरी जिंदगी से मनुष्य शरीर इतना थक जाता है कि उसे आराम चाहिए होता है और आराम का सबसे अच्छा साधन अच्छी नींद है अतः 30 वर्ष की उम्र में व्यक्ति अच्छी नींद की तरफ़ ज्यादा आकर्षित होता है.
साथी का रूखा व्यवहार
हमारे समाज में आज भी ज्यादातर महिलाएं सेक्स के बारे में खुलकर बात करने में झिझकती है। हर पुरूष चाहता है कि वह अपनी पार्टनर से सेक्स के बारे में खुलकर बात करे परन्तु अपने पार्टनर से मिले रूखे व्यवहार से बोझिल होकर सेक्स के प्रति रूचि कम होने लगती है।
आपसी तनाव
एक अध्ययन में पाया गया है कि पुरूषों में महिलाओं से अधिक ईगो प्रोबलम होती है। अपने अहम् पर लगी चोट जल्दी से बर्दाश्त नही कर पाते है इस स्थिति में सेक्स के लिए इंकार करना उन्हें अपने पार्टनर को सजा देने का सबसे सरल और इफेक्टिव उपाय लगता है। परन्तु ऎसा करना बिल्कुल गलत है क्योंकि यौन-संबंधो में ब़डती दूरी का असर सीधा रिश्तो की गहराई पर प़डता है।
जिम्मेदारियां
आज की भागती-दौडती जिन्दगी में काम की थकान, पारावारिक कलह, महीने के अंत में आर्थिक तंगी, एकाकी परिवार और नित्य नई-नई समस्याएं भी पुरूषों में सेक्स के प्रति रूचि को कम कर देती है। ऎ
हस्थमैथुन
अध्ययनो से यह भी पता चला है कि जो पुरूष हस्तमैथुन की क्रियाओं में लिप्त रहते है वे धीरे-धीरे इसमें ही अधिक संतुष्टि का अनुभव करने लगते है और इसलिए साथी के साथ यौन-संबंध बनाने से कतराने लगते है।
बीमारियों का कारण
हाई ब्लड प्रेशर की दवाओं से भी सेक्स के प्रति रूचि कम हो जाती है। लिंग में किसी प्रकार की विकृति या बिमारी भी सेक्स से इंकार करने की वजह हो सकती है।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.