• 31
  • Jan
  • 0
Author

जानिए क्यों शादीशुदा महिलाएं बनाती हैं अवैध संबंध

आज के इस युग में पुरूष एवं महिलाओं के अवैध संबंध की न्यूज़ सुनने को अधिक मिल रही है। वैवाहिक जीवन में प्यार के साथ-साथ शारीरिक संबंधों की जरूरत मर्द और औरत दोनों को ही होती है। कहा जाये तो जहां पुरूष शारीरिक संबंध से जुड़ी किसी भी बात को दूसरों के साथ बड़ी आसानी से शेयर कर लेते हैं वहीं महिलायें समाज के डर से शर्म महसूस करने लगती हैं। यही वजह है कि महिलाऐं यौन संतुष्टि प्राप्त करने के लिये खुद इच्छा जाहिर नहीं करती और न ही कुछ बताती हैं। लेकिन सैक्स एक ऐसी जरूरत है जो भड़कने के बाद आसानी से शांत नहीं होती। इसकी पूर्ति के लिये वह दूसरे पुरुषों की तरफ आकर्षित होने लगती है। जो हमारे समाज के लिए अच्छी बात नहीं है। लेकिन आपने कभी यह जानने का प्रयत्न किया है कि आखिरकार यह स्थिति क्यों उत्पन्न होती है और इसके पीछे क्या कारण हो सकते है। हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर किस कारणवश महिलाऐं बनाती है गैर मर्दो के साथ अवैध संबंध।

आज के इस दौर में हर स्त्री की चाह होती है कि उसके पास हर सुख-सुविधा हो, ऐशो-आराम हो। लेकिन यही सुख-सुविधायें जब पति पूरी नहीं कर पाता है, तो अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ही वह ऐसे पुरुषों के साथ शारीरिक संबंध बनाने लगती है जो उनकी डिमांग को खुशी-खुशी पूरा कर देता है। अक्सर ऐसा देखा जाता है जिन औरतों के पति काम के सिलसिले में अक्सर घर से बाहर रहते हैं अपनी पति को ज्यादा समय नहीं दे पाते है तो ऐसे महिलाऐं अपना अकेलापन दूर करने के लिए ही गैर मर्दो के संपर्क में आ जाती हैं।

कभी-कभी महिलाएं अपने पति के साथ शारीरिक संबंधों में असंतुष्टि महसूस करती हैं। क्योंकि उनका पति उन्हें यौन संबंधों से संतुष्ट नहीं कर पाता है। यही वजह है कि संतुष्टि न मिलने पर वह वह दूसरे मर्दों के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर हो जाती हैं। कहते हैं लड़ाई-झगड़े हर मामले को बिगाड़ देते हैं। वहीं महिलाऐं अगर बाहर अन्य रिश्ते बनाती हैं तो उसी का मुख्य कारण पति-पत्नी के आपसी अनबन है। क्योंकि छोटी मोटी तकरार भी आपके रिश्ते को बनने नहीं देती है। कभी कभी ऐसा होता है कि अपनी उम्र के हिसाब से लड़के की उम्र मैच न होना भी महिलाओं को दूसरे मर्द के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए प्रेरित करता है। ज्यादातर महिलाऐं अपनी इच्छा के अनुसार ही वर का चयन करती हैं लेकिन उनकी चाहत के अनुसार लड़का नहीं मिल पाता है और मजबूरन घर वालों के दबाव में आकर वह शादी कर लेती है तो उनके लिये रिश्ता निभाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

आज के इस दौर में शादी के बाद भी कई पुरूष दूसरी महिलाओं की तरफ आकर्षित रहते हैं जिसके चलते वह अपनी पत्नी को बिल्कुल भी महत्व नहीं देते हैं जिसकी वजह से महिला खुद को टूटा हुआ महसूस करती है, ऐसे में वो किसी गैर मर्द से शारीरिक सुख पाने की उम्मीद करने लगती है। कुछ कारण हमारे कल्चर भी निर्भर करते हैं जैसे शादी से पहले लड़के का विदेशो में रहना और वहां के कल्चर के हिसाब से अन्य के साथ यौन संबंध बनाना उनके लिये आम बात है। यही बात कई महिलाओं को नापसंद होती है और वह भी उनकी देखा-देखी करने लगती है और पराये मर्द के साथ अवैध संबंध बना लेती है।

बहुत से मामलों में गर्भ निरोधक गोलियां भी काफी हद तक अवैध संबंधों की जिम्मेदार है। कारण पहले जब गर्भ निरोधक साधन उपलब्ध नहीं थे तो स्त्री गर्भ ठहरने के डर से अवैध संबंध बनाने से हिचकिचाती थी लेकिन गर्भ निरोधक योजनाओं की वजह से महिलाओंं के लिए अवैध संबंध बनाना सरल हो गया है जो प्रैग्नेंसी रोकने के लिए अब बाजार में मौजूद हैं जिससे गर्भ ठहरने का खतरा नहीं रहता है। इसलिये महिलाओं के लिए अवैध संबंध बनाना कोई बड़ी बात नहीं रह गई है।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.