• 17
  • Nov
  • 0
Author

5 दैनिक चीजें जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाती हैं

हम हमेशा बालों के झड़ने के कारणों को जानना चाहते हैं। हम में से ज्यादातर जानते हैं कि पुरुषों में बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक वंशानुगत या अनुवांशिक है। हम बालों के झड़ने के विभिन्न कारणों को जानने के लिए नेट सर्फिंग करते रहते हैं। क्या हमने कभी दैनिक दिनचर्या पर कोई ध्यान दिया है जिसमें बालों को नुकसान पहुंचाने की क्षमता रखते हैं जो इसे तोड़ना और गिरना आसान बनाते है?

तो आइए इन 5 दैनिक आदतों में अंर्तदृष्टि डालें जो आपको केवल बालों को खोने और बालों के गिरने के समाधान को कम करने के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते है।

हॉट स्टीमी झड़ी

गर्म शावर निर्जलीकरण स्ट्रैंड सूखने के लिए अग्रणी; नाजुक बाल जो गिरने के लिए अधिक प्रवण है। न केवल बालों के सुरक्षात्मक तेलों को धोया जाता है बल्कि आपका खोपड़ी में नमी को बनाए रखने के लिए अधिक तेल पैदा करती है जो रूट को नुकसान पहुंचा सकती है और बालों के अतिरिक्त बहाव का कारण बन सकती है। तो हमेशा नल के पानी या गर्म पानी के साथ बालों को धोयें।

गीले बालों की मिशेलिंग

जब हमारे बाल पानी से गीले होते हैं तो यह सबसे नाजुक और टूटने के लिए प्रवण होते हैं। जैसे-स्नान के बाद तुरंत बालों को ब्रश करना, बालों को सुखाने के लिए तौलिये से आक्रामक रूप से रगड़ना या बांधना आदि के लिए पर्याप्त है।

आदतें

धूम्रपान और अल्कोहल जैसी आदतें बाल पतले होने में तेजी लाने के लिए जानी जाती हैं। तनावग्रस्त जीवन शैली में वृद्धि के कारण पुरुषों की धूम्रपान और शराब पीने से होने वाली घटनाएं बढ़ रही हैं। यह बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। धीरे-धीरे नशे की लत को नियंत्रित करने की कोशिश से बालों को झड़ने और मौजूदा बालों को बचाने में मदद मिलेगी।

निद्रा संबंधी परेशानियां

बालों के झड़ने के लिए नींद और अनिद्रा से परेशान एक मुख्य ट्रिगरिंग कारण है। देर रात तक जागते रहना या पर्याप्त नींद नहीं लेना बालों को सुधारन और बढ़ने नहीं देता है। यह न केवल बाल विकास को धीमा कर देगा बल्कि बाल गिरने का भी कारण बन जाएगा। इसलिए पर्याप्त नींद बहुत महत्वपूर्ण है।

सूर्य क्षति

नौकरी-पेशे वाले जो हर समय बाहर रहते हैं उनका सिर धूप के सम्पर्क में रहता है। सूर्योदय की तेज किरणें आपके बालों की ताकत और लोच को दूर कर सकती है। यूवी किरणों के लंबे समय तक संपर्क से उपत्वचा कमजोर हो जाती है और क्षतिग्रस्त हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप कमजोर बाल होते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। इसी प्रकार हर समय हेल्मेट पहने हुए बालों को कर्षण के नीचे होने का कारण बनता है जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और यदि आपको पसीना बहुत अधिक आता है तो यह नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए हेल्मेट पहनने से पहले 100 प्रतिशत शुद्ध कपास स्कार्फ पहनने की सलाह दी जाती है ताकि यह पसीने को अवशोषित कर सके और बालों को तोड़ने से रोक सके। उचित सावधानी बरतने से मौजूदा बालों को बचाया जा सकता है और आपको बेहतर उपचार के परिणाम देने में मदद मिलती है।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.