• 30
  • May
  • 0
Author

गहरी नींद के लिए भूलकर भी न करें ये गलतियां

आजकल नींद ना आना लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बन चुकी है। डॉक्टरों के अनुसार हर इंसान के लिए 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है। अस्त व्यस्त जीवन शैली और दिनचर्या में परिवर्तन के कारण लोग पूरी नींद नहीं ले पाते हैं जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता हैं। एक अच्छी नींद आपके मूड ओर एनर्जी लेवल के साथ ही संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होती है। लेकिन इसके उपरांत भी बहुत से लोग ऐसी बहुत सी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से हम अनिद्रा या नींद से जुड़ी अन्य समस्याओं से परेशान होने लगते हैं। तो सोने से पहले की जाने वाली ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए।

फोन का अधिक इस्तेमाल करनाः बहुत से लोग रात को ज्यादातर दोस्तों के साथ फोन पर घंटों बाते करते रहते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसीलिए रात में सोने से पहले दोस्तों या परिवार के सदस्य या ग्रुप को मैसेज करने से पहले सोचें क्योंकि ऐसे में तुरंत जबाव देने के लिए फोन को अपने पास रखकर सोने से आपकी नींद उड़ जाती है। क्योंकि फोन कॉल, टेक्स्ट संदेश की वजह से रात के किसी भी वक्त नींद में बाधा उत्पन्न हो सकती है।
ज्यादा गुस्सा करनाः यदि आप अच्छी नींद चाहते हैं तो यह ध्यान रखें कि सोने से पहले किसी पर भी गुस्सा न करें। क्योंकि गुस्सा आपकी नींद को खराब कर सकता है। जब कभी भी आप किसी पर गुस्सा करते हैं तो उस बारे में सोचते रहते हैं जिस वजह से आपका दिमाग शांत नहीं होता है और शरीर थकान के बावजूद भी नींद नहीं ले पाता है। ध्यान रखें गुस्से में मनुष्य का दिमाग काबू में नहीं रहता है और ऐसी स्थिति में कुछ भी सही नहीं होता है।
चाय व शराब का सेवन करनाः एक स्टटी में यह बात सामने आई है कि शराब और कैफीन से नींद पर काफी असर पड़ता है। हम आपको बता दें कि शराब संतोषजनक नहीं है। बहुत से लोगों का यह मानना है कि रात के खाना खाने के बाद शराब पीने से अच्छी नींद आती हैं किंतु अध्ययन के मुताबिक शराब के सेवन से नींद तो आ जाती है लेकिन उथली रहती है और सुबह के वक्त जिस तरह की ताजगी और स्फूर्ति होनी चाहिए वैसी नहीं होती है। इसलिए अच्छी नींद लेने के लिए चाय व शराब का सेवन करने की गलती बिल्कुल न करें।
थ्रिलर या इमोशनल पुस्तकें पढ़नाः हममे से ऐसे बहुत से लोग हैं जो रात को थ्रिलर या इमोशनल पुस्तकें पढ़ना पसंद करते हैं लेकिन वह इस बात से अंजान रहते हैं कि इस तरह की सामग्री पढ़ने से दिमाग शांत होने के बजाय उत्तेजित हो जाता है। जिस वजह से नींद न आने की समस्या पैदा हो जाती है। तो बेहतर होगा कि रात के समय अच्छी नींद के लिए ज्ञानवर्धक व मनोरंजक पुस्तकें ही पढ़ें।
चॉकलेट व आइसक्रीम का सेवनः अकसर कुछ लोगों की आदत होती है कि रात को सोने से पहले चॉकलेट या आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। लेकिन इस तरह की आदत से हमारे स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि हमारी नींद पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। क्योंकि चॉकलेट में फैट ज्यादा होता है तथा इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने की वजह से नींद में बाधा उत्पन्न होती है। वहीं आइसक्रीम में फैट और शुगर की मात्रा अधिक होने से शरीर में जाकर एकदम से हिट करती है जिससे ऊर्जा का संचार होने लगता है और इसी वजह से नींद न आने की समस्या खड़ी हो जाती है।
देर रात तक टीवी देखनाः यदि आप देर रात तक टीवी देखते हैं तो इससे आपके सोने का संपूर्ण चक्र गड़बड़ा जाता है। क्योंकि अधिक समय तक टीवी देखने से आपके शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का उत्पादन गड़बड़ा जाता है। जो नींद न आने की वजह बनता है।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.