• 3
  • Apr
  • 0
Author

वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए करें ये उपाय

हर पुरूष की इच्छा होती है कि उसकी पत्नी उनकी इच्छाओं को समझे और उन्हें हर सुख दे। लेकिन हम आपको बता दें कि यह तभी संभव है जब हम पत्नी के मन की स्थिति को पूरी तरह से समझे। अगर आप उनके मन की स्थिति को समझ गये तो समझिये वह हमेशा आपकी बनी रहेगी। इसीलिए जरूरी है उन मुख्य बातों को समझने की जो पत्नी अपने पति में चाहती हैं। बहुत से पुरूष तो ये समझ ही नहीं पाते हैं कि आखिर उनकी पत्नी उनसे क्या चाहती है वह असमंजस में पड़ जाते हैं। तो चलिये हम आपको इस समस्या के समाधान हेतु कुछ अहम बातों के बारे में रोशनी डालते हैं जो आपके वैवाहिक जीवन को मजबूत बनाने में मददगार साबित होंगी।

जब पत्नी बहुत परेशान हों, तो ऐसे वक्त में वह चाहती हैं कि उनका पार्टनर उनके साथ रहे और उनका सपोर्ट करे ऐसा करने से उनका हौसला बढ़ेगा और उनके दिल में आपकी इज्जत बढ़ जाएगी। मगर बहुत कम पुरुष ही ऐसा कर पाते हैं लेकिन यदि आप उनकी इस चाहत को समझ पाते हैं तो इस बात पर जरूर ध्यान दें। जब भी वो परेशान व दुखी दिखे, फौरन उन्हें ये एहसास दिलाएं कि वह अकेली नहीं है आप हर हाल में उसके साथ हैं। इससे उन्हें जहां हर मुश्किल से लड़ने का हौसला मिलेगा, वहीं आपका रिश्ता भी मज़बूत बनेगा।

हम सभी लोग इस बात से भलिभांति परिचित हैं कि अपनी तारीफ सुनना किसे अच्छा नहीं लगता है। खासतौर से महिलाओं को अपनी तारीफ सुनना तो बहुत ही पसंद होता हैं। हर पत्नी की चाहत होती है कि उनका पति उनकी तरफ़ देखें और उनकी तारीफ़ में दो शब्द कहें, यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें बुरा लगता है और वो आपसे नाराज़ हो सकती हैं।

कुछ महिलाएं स्वतंत्र रूप से रहना पसंद करती हैं। उन्हें अपने किसी भी काम में किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप बिल्कुल पसंद नहीं होता है। यदि आप अपनी पत्नी की चाहतों को समझते हैं तो उनके हर कार्यों को गलत न बतायें बल्कि प्यार से उनके हर कार्य में उनका प्रोत्साहन बढ़ायें।

संवेदनशील और अधिक प्यार करने वाला पति हर महिला की चाह होती है जो उनकी भावनाओं को समझें और उनके काम को इज्जत दे।

बहुत सी महिलाओं को अपने पति का गुस्सेल व झगडालू किस्म का व्यवहार बिल्कुल पसंद नहीं आता हैं जो बात-बात पर झगड़े और बात की तह तक जाने से पहले ही यथास्थिति को खराब कर देते हैं। इसीलिए अपने क्रोध पर काबू करें और संयम से काम लें तभी आप अपनी पति का प्यार पा सकते हैं। अन्यथा दूरियां बढ़ने में देर नहीं लगेगी।

बहुत सी महिलाऐं अपने पति में स्मार्टनेस, नजाकत के साथ साथ अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर चाहती हैं जो उनकी हर बात को बखूबी समझे और उनकी उम्मीदों पर खरा उतरे।

अगर अपनी पत्नी का दिल जीतना है तो उसकी भावनाओं की कद्र करें और हर स्थिति में उसका पूरा सपोर्ट करें क्योंकि बहुत सी महिलाऐं बहुत भावुक प्रवृत्ति की होती हैं। जो जरा-जरा सी बात पर इमोशनल हो जाती है। ऐसे वक्त में उनसे प्यार भरी बातें करें, उन्हें बाहर घुमाने ले जायें या गिफ्ट भी दे सकते हैं। आपके ऐसा करने से आपकी पत्नी आपका दिल से आभार प्रकट करेंगी।

पति पत्नी के संबंध में सेक्स की अहम भूमिका होती है। लेकिन भारतवर्ष में अक्सर महिलाऐं सेक्स के मुद्दे पर खुलकर बात नहीं कर पाती हैं। अक्सर पत्नी अपनी सेक्स की चाहत शर्म संकोच के कारण ज़ाहिर नहीं कर पाती हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप उसकी चाहत को समझें और सेक्स के दौरान अपनी पत्नी को पूरी तरह से संतुष्ट करें। इससे आपके बीच नज़दीकियां बढ़ेंगी।

Avatar
admin

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.